Geography, asked by divyanshiparmar, 1 year ago

what are tectonic plates? plz explain something in hindi plz help me

Answers

Answered by Deepmala15April2005
1
पृथ्वी का लिथोस्फेयर छोटी प्लेटों में बांटा गया है जो फ्लोट पर आते हैं और स्वतंत्र रूप से आच्छादित होते हैं और पृथ्वी की भूकंपीय गतिविधियों में से अधिकांश इन प्लेटों की सीमाओं पर होता है।

divyanshiparmar: Thank you
Answered by DHRUVA123
1
एक टेक्टॉनिक प्लेट (जिसे लिथोस्फेयरिक प्लेट भी कहा जाता है) ठोस चट्टान का एक विशाल, अनियमित आकार का स्लैब है, जो आम तौर पर दोनों महाद्वीपीय और महासागर लिथोस्फीयर से बना है। प्लेट का आकार काफी भिन्न हो सकता है, कुछ सौ से लेकर हजारों किलोमीटर तक; प्रशांत और अंटार्कटिक प्लेट्स सबसे बड़े में से हैं प्लैट मोटाई भी बहुत भिन्न होती है, जिसमें प्राचीन महाद्वीपीय लिथोस्फेयर (उदाहरण के लिए, उत्तर और दक्षिण अमेरिका के आंतरिक हिस्सों) के लिए युवा महासागर लिथोस्फिम के लिए लगभग 200 किलोमीटर या उससे भी अधिक की दूरी पर भिन्नता है।
ठोस भारी मात्रा के बावजूद ठोस चट्टान के फ्लोट के इन बड़े पैमाने पर स्लैब कैसे करते हैं? जवाब चट्टानों की संरचना में निहित है कॉन्टिनेंटल क्रस्ट ग्रेनाइटिक चट्टानों से बना है जो कि अपेक्षाकृत हल्के खनिज जैसे कि क्वार्ट्ज और फेलडस्पार से बने होते हैं। इसके विपरीत, समुद्री क्रस्ट बेसाल्टिक चट्टानों से बना है, जो बहुत अधिक घनीभूत और भारी है। प्लेट मोटाई में भिन्नताएं दो प्रकार के क्रस्ट के वजन और घनत्व में असंतुलन के लिए आंशिक रूप से क्षतिपूर्ति का प्रकृति का तरीका है। क्योंकि महाद्वीपीय चट्टान बहुत हल्का होते हैं, महाद्वीपों के नीचे की परत बहुत घनी होती है (जितना कि 100 किमी) जबकि समुद्र के नीचे की परत आम तौर पर लगभग 5 किमी मोटी होती है। हिमशैलियों की तरह, पानी के ऊपर दिखाई देने वाले केवल युक्तियां, महाद्वीपों को उनके उन्नयन के समर्थन के लिए गहरी "जड़ें" हैं।
व्यक्तिगत प्लेटों के बीच की अधिकांश सीमाएं नहीं देखी जा सकतीं, क्योंकि वे महासागरों के नीचे छिपे हुए हैं। फिर भी समुद्री प्लेट सीमाएं जीओओएसैट उपग्रहों के माप से बाह्य अंतरिक्ष से ठीक से मैप की जा सकती हैं। भूकंप और ज्वालामुखी गतिविधि इन सीमाओं के निकट केंद्रित है। टेक्टोनिक प्लेट्स शायद पृथ्वी के 4.6-बिलियन-वर्ष के इतिहास में बहुत जल्दी विकसित हुए हैं, और जब से वे धीरे-धीरे चलती हुई बम्पर कारों को बार-बार एक साथ क्लस्टरिंग करते हैं और फिर अलग हो जाते हैं तब वे सतह पर लगभग बहती रह रहे हैं।
पृथ्वी की सतह पर कई विशेषताओं की तरह प्लेट्स समय के साथ बदलती हैं। आंशिक या संपूर्ण समुद्री महाद्वीपीय लिथोस्फीयर से बना, एक और प्लेट के नीचे सिंक कर सकते हैं, आमतौर पर एक लाइटर, ज्यादातर महाद्वीपीय प्लेट, और अंततः पूरी तरह से गायब हो जाते हैं। यह प्रक्रिया अब ओरेगन और वॉशिंगटन के तट पर हो रही है। जुआन डी फूका प्लेट, पूर्व में बहुत बड़े महासागर फरललोन प्लेट के अवशेष, एक दिन पूरी तरह से भस्म हो जाएंगे क्योंकि यह उत्तर अमेरिकी प्लेट के नीचे सिंक कर रहा है।
Attachments:

DHRUVA123: mark as abrainliest
divyanshiparmar: Thank you
DHRUVA123: mark as a brainliest
divyanshiparmar: ok
Similar questions