English, asked by santoshsaxena1453, 8 months ago

What is a speech community ? Discuss the problems in defining a speech community in hindi?​

Answers

Answered by md9235298
1

Explanation:

A speech community is a group of people who share a set of linguistic norms and expectations regarding the use of language. It is a concept mostly associated with sociolinguistics and anthropological linguistics. Exactly how to define speech community is debated in the literature.please mark me brainliest

Answered by preetykumar6666
0

समुदाय की वाणी:

एक भाषण समुदाय उन लोगों का एक समूह है जो भाषा के उपयोग के संबंध में भाषाई मानदंडों और अपेक्षाओं का एक सेट साझा करते हैं। यह ज्यादातर समाजशास्त्रीय और मानवशास्त्रीय भाषाविज्ञान से जुड़ी एक अवधारणा है।

भाषण समुदाय को परिभाषित करने में समस्याएं:

एक भाषण समुदाय को परिभाषित करने के साथ मूल समस्या यह है कि यह तय करना बहुत कठिन है कि ऐसा समुदाय कहां से शुरू और समाप्त होता है। विद्वानों के पास भाषण समुदायों को परिभाषित करने में एक कठिन समय है क्योंकि यह एक स्वाभाविक रूप से अस्पष्ट विचार है।

एक भाषण समुदाय का मूल विचार यह है कि यह उन लोगों का एक समूह है जो भाषा के बारे में कुछ बुनियादी मान्यताओं या नियमों का उपयोग करते हैं। लेकिन यह परिभाषा अत्यधिक अस्पष्ट है। किसी विशेष भाषण समुदाय को परिभाषित या पहचानने के लिए, किसी को कई मुद्दों को समझने की कोशिश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, भाषा के बारे में एक बुनियादी धारणा का गठन किया जाना चाहिए। यह निर्धारित करना चाहिए कि दो समूहों में भाषा के बारे में अलग-अलग धारणाएँ हैं। यह निर्धारित करना चाहिए कि ऐसी स्थिति को कैसे समझा जाए जिसमें दो समूह समाजशास्त्रीय दृष्टि से बहुत भिन्न प्रतीत हों और फिर भी भाषा के बारे में कुछ सामान्य विचार साझा करें। किसी को यह तय करना होगा कि भाषण समुदाय के लोगों को अपने समुदाय को परिभाषित करने की अनुमति दी जाए या शोधकर्ता के दृष्टिकोण से मान्य प्रतीत होने वाली परिभाषाओं को लागू किया जाए या नहीं।

Hope it helped..

Similar questions