India Languages, asked by Superstar6551, 10 months ago

What is cloud computing in hindi

Answers

Answered by sgr4051
0

क्लाउड कंप्यूटिंग उपयोगकर्ता द्वारा सीधे सक्रिय प्रबंधन के बिना कंप्यूटर सिस्टम संसाधनों, विशेष रूप से डेटा भंडारण और कंप्यूटिंग शक्ति की मांग उपलब्धता पर है। यह शब्द आम तौर पर इंटरनेट पर कई उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध डेटा केंद्रों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। बड़े बादल, आज प्रमुख, अक्सर केंद्रीय सर्वर से कई स्थानों पर वितरित कार्य होते हैं। यदि उपयोगकर्ता से कनेक्शन अपेक्षाकृत करीब है, तो इसे एक किनारे सर्वर नामित किया जा सकता है।

बादल एक संगठन तक सीमित हो सकते हैं जो कई संगठनों के लिए उपलब्ध हो सकता है या दोनों का संयोजन हो सकता है। सबसे बड़ा सार्वजनिक बादल अमेज़न AWS है।

क्लाउड कम्प्यूटिंग संसाधनों के साझाकरण और पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को प्राप्त करने पर निर्भर करता है।

सार्वजनिक और हाइब्रिड बादलों के अधिवक्ताओं ने ध्यान दिया कि क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनियों को अप-फ्रंट आईटी अवसंरचना लागत से बचने या कम करने की अनुमति देता है। समर्थकों का यह भी दावा है कि क्लाउड कंप्यूटिंग उद्यमों को अपने अनुप्रयोगों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और कम रखरखाव के साथ तेजी से चलाने की अनुमति देता है, और यह आईटी टीमों को उतार-चढ़ाव और अप्रत्याशित मांग को पूरा करने के लिए संसाधनों को अधिक तेजी से समायोजित करने में सक्षम बनाता है।

please mark as brainliest...

Similar questions