What is knowledge level of bloom's taxonomy in hindi?
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लर्निंग डोमेन (सीखने के क्षेत्र) के लिए ब्लूम का वर्गीकरण:-
सीखने के तीन प्रकार
- सीखने के तीन प्रकारसीखने के एक से अधिक प्रकार हैं। बेंज़ामिन ब्लूम (1956) के नेतृत्व में, कॉलेजों की एक समिति ने शैक्षिक गतिविधियों के तीन डोमेनों की पहचान की:
- सीखने के तीन प्रकारसीखने के एक से अधिक प्रकार हैं। बेंज़ामिन ब्लूम (1956) के नेतृत्व में, कॉलेजों की एक समिति ने शैक्षिक गतिविधियों के तीन डोमेनों की पहचान की:संज्ञानात्मक: मानसिक कौशल (ज्ञान)
- सीखने के तीन प्रकारसीखने के एक से अधिक प्रकार हैं। बेंज़ामिन ब्लूम (1956) के नेतृत्व में, कॉलेजों की एक समिति ने शैक्षिक गतिविधियों के तीन डोमेनों की पहचान की:संज्ञानात्मक: मानसिक कौशल (ज्ञान)भावनात्मक: भावनाओं या भावनात्मक क्षेत्रों में विकास (मनोवृत्ति)
- सीखने के तीन प्रकारसीखने के एक से अधिक प्रकार हैं। बेंज़ामिन ब्लूम (1956) के नेतृत्व में, कॉलेजों की एक समिति ने शैक्षिक गतिविधियों के तीन डोमेनों की पहचान की:संज्ञानात्मक: मानसिक कौशल (ज्ञान)भावनात्मक: भावनाओं या भावनात्मक क्षेत्रों में विकास (मनोवृत्ति)साइकोमोटर: मैनुअल या शारीरिक कौशल (कौशल)
चूंकि यह कार्य उच्च शिक्षा के अंतर्गत किया गया था, इसलिए सम्बन्धित शब्द आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों से भारी (कठिन) होते हैं। डोमेंनों को श्रेणियों के रूप में देखा जा सकता है। प्रशिक्षक अक्सर इन तीन डोमेंनों को K A S (नॉलेज, ऐटिट्यूड, स्किल्स) के रूप में संदर्भित करते हैं। सीखने वाले व्यवहारों के वर्गीकरण को “प्रशिक्षण प्रक्रिया के लक्ष्यों” के रूप में देखा जा सकता है। यानि, प्रशिक्षण सत्र के बाद, प्रशिक्षार्थी को नए कौशल, ज्ञान तथा/या मनोवृत्तियां प्राप्त कर लेना चाहिए।
चूंकि यह कार्य उच्च शिक्षा के अंतर्गत किया गया था, इसलिए सम्बन्धित शब्द आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों से भारी (कठिन) होते हैं। डोमेंनों को श्रेणियों के रूप में देखा जा सकता है। प्रशिक्षक अक्सर इन तीन डोमेंनों को K A S (नॉलेज, ऐटिट्यूड, स्किल्स) के रूप में संदर्भित करते हैं। सीखने वाले व्यवहारों के वर्गीकरण को “प्रशिक्षण प्रक्रिया के लक्ष्यों” के रूप में देखा जा सकता है। यानि, प्रशिक्षण सत्र के बाद, प्रशिक्षार्थी को नए कौशल, ज्ञान तथा/या मनोवृत्तियां प्राप्त कर लेना चाहिए।समिति ने संज्ञानात्मक और भावात्मक डोमेनों के लिए एक व्यापक संकलन भी बनाया, लेकिन साइकोमोटर डोमेन के लिए कोई भी नहीं बनाया गया। इस चूक के लिए उनका यह स्पष्टीकरण था कि कॉलेज स्तर पर मैनुअल कौशल पढ़ाने के लिए उनके पास कम अनुभव था।
चूंकि यह कार्य उच्च शिक्षा के अंतर्गत किया गया था, इसलिए सम्बन्धित शब्द आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों से भारी (कठिन) होते हैं। डोमेंनों को श्रेणियों के रूप में देखा जा सकता है। प्रशिक्षक अक्सर इन तीन डोमेंनों को K A S (नॉलेज, ऐटिट्यूड, स्किल्स) के रूप में संदर्भित करते हैं। सीखने वाले व्यवहारों के वर्गीकरण को “प्रशिक्षण प्रक्रिया के लक्ष्यों” के रूप में देखा जा सकता है। यानि, प्रशिक्षण सत्र के बाद, प्रशिक्षार्थी को नए कौशल, ज्ञान तथा/या मनोवृत्तियां प्राप्त कर लेना चाहिए।समिति ने संज्ञानात्मक और भावात्मक डोमेनों के लिए एक व्यापक संकलन भी बनाया, लेकिन साइकोमोटर डोमेन के लिए कोई भी नहीं बनाया गया। इस चूक के लिए उनका यह स्पष्टीकरण था कि कॉलेज स्तर पर मैनुअल कौशल पढ़ाने के लिए उनके पास कम अनुभव था।यह संकलन इन तीन डोमेनों को उपविभाजनों में बांटता है, जो सरलतम व्यवहार से आरम्भ होकर अत्यंत जटिल तक हैं। रेखांकित विभाजन निरपेक्ष नहीं हैं तथा शैक्षिक एवं प्रशिक्षण जगत में अन्य प्रणालियां व अनुक्रम (हाइरार्की) विकसित किए गए हैं। लेकिन, बलूम का वर्गीकरण आसानी से समझा जा सकता है तथा वर्तमान में व्यवहार में लाए जाने वाले वर्गीकरणों में सम्भवतः सर्वाधिक व्यापक है।
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Explanation:
Bloom's Taxonomy of Cognitive Development ... Knowledge represents the lowest level of learning outcomes in the cognitive domain.