Hindi, asked by bulbulgehlot1996, 6 months ago

what is role of central level promotion services in entrepreneurship in hindi

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

उद्यमशीलता  और  सरकार

Explanation:

उद्यमशीलता को विकसित करने में सरकार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सरकार ने तकनीक, वित्त, बाजार और उद्यमशीलता विकास के क्षेत्र में उद्यमियों की मदद करने के लिए कार्यक्रम निर्धारित किए ताकि वे औद्योगिक विकास में बदलाव को गति देने और अपनाने में मदद करें।उद्यमशीलता और नवाचार को बढ़ावा देने में भारत के कुछ प्रयास हैं: -

1)स्टार्टअप इंडिया: स्टार्टअप इंडिया पहल के माध्यम से, भारत सरकार अपने पूरे जीवन काल में स्टार्टअप का उल्लेख, पोषण और सुविधा प्रदान करके उद्यमिता को बढ़ावा देती है। जनवरी 2016 में इसकी शुरुआत के बाद से, इस पहल ने कई महत्वाकांक्षी उद्यमियों को सफलतापूर्वक शुरुआत दी है। स्टार्टअप को सक्षम करने के लिए 360 डिग्री के दृष्टिकोण के साथ, पहल एक व्यापक चार-सप्ताह का मुफ्त ऑनलाइन सीखने का कार्यक्रम प्रदान करती है, ने शिक्षा और उद्योग निकायों का एक मजबूत नेटवर्क बनाकर देश भर में अनुसंधान पार्क, इनक्यूबेटर और स्टार्टअप केंद्र स्थापित किए हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि स्टार्टअप्स को फंडिंग तक पहुंच बनाने में मदद करने के लिए 'फंड ऑफ फंड्स' बनाया गया है। पहल के मूल में एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने का प्रयास है जिसमें स्टार्टअप बिना किसी बाधा के नवाचार कर सकते हैं और बिना किसी बाधा के काम कर सकते हैं, स्टार्टअप की ऑनलाइन मान्यता, स्टार्टअप इंडिया लर्निंग प्रोग्राम, फैसिलिटेड पेटेंट फाइलिंग, आसान अनुपालन मानदंड, आराम से प्रोक्योरमेंट नॉर्म आदि। इनक्यूबेटर समर्थन, छात्रों के लिए नवाचार केंद्रित कार्यक्रम, वित्त पोषण सहायता, कर लाभ और नियामक मुद्दों का समाधान।

2)मेक इन इंडिया: भारत को एक वैश्विक डिजाइन और विनिर्माण केंद्र में बदलने के लिए बनाया गया है, मेक इन इंडिया पहल सितंबर 2014 में शुरू की गई थी। यह भारत के नागरिकों और व्यापारिक नेताओं के लिए एक शक्तिशाली कॉल के रूप में आया, और संभावित भागीदारों और निवेशकों के लिए एक निमंत्रण था। आउट-डेटेड प्रक्रियाओं और नीतियों को ओवरहाल करने के लिए दुनिया, और भारत के विनिर्माण क्षेत्र में अवसरों के बारे में जानकारी को केंद्रीकृत करती है। इसने विदेशों में संभावित साझेदारों, देश के भीतर व्यापारिक समुदाय और बड़े पैमाने पर नागरिकों के बीच भारत की क्षमताओं में नए सिरे से विश्वास पैदा किया है। मेक इन इंडिया के पीछे की योजना हाल के इतिहास में सबसे बड़े उपक्रमों में से एक थी। कई अन्य उपायों के बीच, पहल ने पारदर्शी और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रणालियों के साथ अप्रचलित और अवरोधक ढांचे के प्रतिस्थापन को सुनिश्चित किया है। इससे निवेशों को बढ़ावा देने, नवाचार को बढ़ावा देने, कौशल विकसित करने, बौद्धिक संपदा की रक्षा करने और सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास विनिर्माण बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद मिली है।

3)अटल इनोवेशन मिशन (AIM): AIM नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार का प्रयास है, और यह विश्व स्तरीय इनोवेशन हब, ग्रैंड चैलेंज, स्टार्ट-अप व्यवसायों और अन्य स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। गतिविधियों, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी संचालित क्षेत्रों में। स्कूल में जिज्ञासा, रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ावा देने के लिए, AIM ने हाल ही में भारत भर में अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) लॉन्च किया। ATL ऐसे कार्यस्थल हैं जहां छात्र STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) की अवधारणाओं में हाथों से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए उपकरणों और उपकरणों के साथ काम कर सकते हैं।

https://brainly.in/question/22136051

Similar questions