Hindi, asked by mohammedabdulfaizan, 1 year ago

What is sakarmak kriya and akarmak kriya

Answers

Answered by michaelgaurabh572
9
वे क्रिया जिसमे कोई कर्म हो वो सकर्मक क्रिया है
वो क्रिया जिसमे कोई कर्म नही है वो अकर्मक क्रिया हैं
Answered by MOSFET01
18
(1) अकर्मक क्रिया (Akarmak Kriya)–जिस क्रिया के कार्य का फल कर्ता पर ही पड़े, उसे अकर्मक क्रिया (Akarmak Kriya) कहते हैं । अकर्मक क्रिया का कोई कर्म (कारक) नहीं होता, इसीलिए इसे अकर्मक कहा जाता है ।
जैसे-श्याम रोता है। वह हँसता है । इन दोनों वाक्यों में ‘रोना’ और ‘हँसना’ क्रिया अकर्मक हैं, क्योंकि यहाँ इनका न तो कोई कर्म है और न ही उसकी संभावना है । ‘रोना’ और ‘ हँसना।” क्रियाओं का फल कर्ता पर (ऊपर के उदाहरणों में ‘श्याम’ और ‘वह’ कर्ता हैं) ही पडता है ।



(2) सकर्मक क्रिया (Sakarmak Kriya)–जिस क्रिया के कार्य का फल कर्ता पर न पड़कर किसी दूसरी जगह पड़ता हो, तो उसे सकर्मक क्रिया (Sakarmak Kriya) कहते हैं ।


सकर्मक क्रिया के साथ कर्म (कारक) रहता है या उसके साथ रहने की संभावना रहती है। इसीलिए इसे ‘सकर्मक” क्रिया कहा जाता है । सकर्मक अर्थात् कर्म के साथ । जैसे-राम खाना खाता है । इस वाक्य में खानेवाला राम है, लेकिन उसकी क्रिया ‘खाना’ (खाता है) का फल ‘खाना’ (भोजन) पर पड़ता है। एक और उदाहरण लें-वह जाता है । इस वाक्य में भी ‘जाना’ (जाता है) क्रिया सकर्मक है, क्योंकि इसके साथ किसी कर्म का शब्दत: उल्लेख न रहने पर भी कर्म की संभावना स्पष्ट रूप से प्रतीत होती है । ‘जाता है’ के पहले कर्म के रूप में किसी स्थान जैसे-घर, विद्यालय या पटना जैसे गन्तव्य स्थान की संभावना स्पष्ट है ।


mohammedabdulfaizan: Bhai English mein bolna
MOSFET01: A verb that denotes an action occurs, occured or will occur between the subject and the object in a sentence is called a transitive verb.
MOSFET01: for eg.  

He kicked the ball.

 

She cuts the vegetable
MOSFET01: A verb that denotes a state of the noun it describes in the sentence is called an intransitive verb. The action denoted by the verb affects only the subject.(akarmak kriya )
MOSFET01: for eg. (()) she is a girl
MOSFET01: okay
MOSFET01: byee :-))
Similar questions