Biology, asked by priyanshu503545, 11 months ago

what is the DNA explain Hindi

Answers

Answered by Educationpower
2
डी एन ए जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल या डी एन ए कहते हैं। इसमें अनुवांशिक कूट निबद्ध रहता है। डी एन ए अणु की संरचना घुमावदार सीढ़ी की तरह होती है।
Answered by NightFury
1

जीवन के सारे रहस्यों तथा जटिलताओं को अपने में समेटे हुए इस रसायन का नाम आज शायद ही कोई पढ़ा–लिखा इंसान हो जिसने न सुना हो। डीऑक्सीराइबोज़ शुगर¸ फॉस्फेट तथा एडेनिन¸ गुआनिन¸ साइटोसिन एवं थाइमिन जैसे प्युरिन एवं पायरीमिडीन प्रकार के नाइट्रोजन बेसेज़ से निर्मित डी•एन•ए• के अणुओं की संरचना दोहरे कुंडलिनी अथार्त् रस्सी से बने घुमावदार सीढ़ी जैसी होती है। यहां एकांतरित रूप से व्यस्थित डीऑक्सीराइबोज़ तथा फॉस्फेट के अणु इस सीढ़ी की रस्सी का काम करते हैं।

समांतर ढंग से व्यस्थित ऐसी दोनों रस्सियों के प्रत्येक डीऑक्सीराइबोज़ के काबर्न नंबर 1 से एडेनिन¸ गुआनिन¸ साइटोसिन अथवा थाइमिन का एक अणु जुड़ा होता है। ये अणु रस्सी से अन्दर की ओर उन्मुख होते हैं। यहां व्यवस्था इस प्रकार की होती है कि एक रस्सी से जुड़े एडेनिन सदैव दूसरी रस्सी से जुड़े थाइमिन के सामने होते हैं तथा गुआनिन¸ दूसरी रस्सी से जुड़े साइटोसिन के सामने होते हैं। एडेनिन¸ थाइमिन से दुहरे हाइड्रोजन बांड तथा गुआनिन¸ साइटोसिन से तिहरे हाइड्रोजन बांड द्वारा जुड़ कर इन दोनों रस्सियों को जोड़ने वाले डंडों का काम करते हैं
Similar questions