Hindi, asked by ashurajput5035, 1 year ago

what is the importance of rainbow colours in our life in hindi language

Answers

Answered by mchatterjee
7
एक इंद्रधनुष आकाश में रंग का एक आर्क है जिसे देखा जा सकता है जब सूरज गिरती हुई बारिश से चमकता होता है। रंगों का पैटर्न बाहर से लाल के साथ शुरू होता है और नारंगी, पीले, हरे, नीले रंग के माध्यम से अंदर पर बैंगनी रंग में परिवर्तन होता है।

इंद्रधनुष में सात रंग हैं: लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले, नील और वायलेट।इंद्रधनुष सात रंगों में दिखाई देते हैं क्योंकि पानी के बूंदों ने सफेद सूरज की रोशनी को स्पेक्ट्रम (लाल, नारंगी, पीले, हरे, नीले, नील, वायलेट) के सात रंगों में तोड़ दिया है। आप केवल एक इंद्रधनुष देख सकते हैं यदि सूर्य आपके पीछे है और बारिश सामने है।
Answered by KrystaCort
0

इंद्रधनुष के सात रंग |

Explanation:

इंद्रधनुष के सात रंगों का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है। इंद्रधनुष के सात रंगों की तरह ही हमारे जीवन में समय-समय पर अलग-अलग रंग को अलग-अलग रूप में देखा जा सकता है। इंद्रधनुष में सात रंग लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला और जामुनी होता हैं। इन रंगों की भांति ही हमारे जीवन में कभी अच्छा रंग दिखाई देता है तो कभी यह रंग हल्के पड़ते नजर आते हैं। पर यह जब यह रंग आपस में मिलकर इंद्रधनुष बनाते हैं तो यह नजारा सचमुच देखने लायक होता है इसी प्रकार जब हमारे जीवन में अंधकार समाप्त होने के बाद खुशियों के रंग भर जाते हैं तो हमारा जीवन भी बहुत सुखद हो जाता है।

और अधिक जानें:

Indradhanush ke saath Rang Rahe Hamesha sang sang par Kahani Banaye

https://brainly.in/question/7182958

Similar questions