Hindi, asked by SandraRobin8705, 1 year ago

What is the mechanism that stops the train when pulling the chain descriptionin hindi?

Answers

Answered by Aaravtiwari
3
Hey dear friend


चैन-पुलिंग एक कॉर्ड खींचने का कार्य है जो किसी रेलगाड़ी को रोकने के लिए रेलगाड़ी के आपातकालीन ब्रेक को सक्रिय करता है, चाहे किसी वास्तविक आपातकाल के लिए या (अक्सर) अवैध रूप से किसी को भारतीय रेलवे नेटवर्क पर गाड़ी चलाने या बंद करने के लिए।

एक यात्री कोच में अलार्म चेन को ब्रेक पाइप (चाहे वैक्यूम या एयर ब्रेक्स) की निरंतरता में ब्रेक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे तुरंत ब्रेक प्रेशर (या वैक्यूम) का नुकसान हो जाता है और जिससे ट्रेन ब्रेक को लागू किया जा सकता है वैक्यूम ब्रेक के साथ, एक clappet वाल्व प्रदान की जाती है, जो अलार्म श्रृंखला खींचने के द्वारा जारी किया जाता है; हवा के ब्रेक के साथ, एक समान यात्री आपातकालीन वाल्व है जो ब्रेक पाइप को हवा में निकाल सकता है।

अधिकांश लोकोमोटिव्स (एक चेतावनी दीपक या बजर के अतिरिक्त) में मास्टर नियंत्रक स्वत: प्रतिगमन से गुजरता है, जिसमें तेजी से तेज़ी से गिरने वाले इंजन के रूप में लोकोमोटिव के मकसद की शक्ति बंद हो जाती है। गार्ड ब्रेक के दबाव के नुकसान की सूचना भी कर सकता है (हालांकि उन्हें यह पता नहीं है कि यह अलार्म चेन खींचने के कारण है) और तुरंत उसके ब्रेक को लागू करने की उम्मीद है। एक चालक को अलार्म-श्रृंखला पुल को ओवरराइड करने के लिए संभव है; ऐसा किया जाता है, जहां यह ज्ञात होता है कि दुश्मनों को आपातकालीन श्रृंखला पूरी करने के लिए केवल खुद को सुविधाजनक बिंदु पर रोकने के लिए ट्रेन मिलना पड़ता है। हालांकि, अलार्म-चेन खींचने के संकेत को जानबूझ कर अनदेखी करने वाले चालक (या गार्ड) द्वारा ऐसा एक कार्य एक गंभीर मामला है।

हाल के वर्षों में टैक्सी की छत पर आपातकालीन फ्लाशर्स के साथ लोकोमोटिवों को फिट किया गया है, और ब्रेक वाल्व के चालक के आवेदन के अलावा ब्रेक पाइप दबाव किसी भी कारण से खो जाने पर इन फ्लैशर्स भी सक्रिय होते हैं। एक पटरी से उतर या अलग रैक की संभावना के आने वाली ट्रेनों के ये अलर्ट ड्राइवर, जो अन्य ट्रैक खराब कर सकता है (चूंकि ब्रेक का दबाव उन कारणों के कारण खो गया हो सकता है); लोकोमोटिव पर, यह बताना संभव नहीं है कि ब्रेक दबाव का नुकसान अलार्म चेन खींचने के कारण है।
एसीपी (अलार्म चेन खींच) भी आपातकालीन ब्रेक वाल्व (आमतौर पर कोच के एक छोर के निकट घुड़सवार) के पास एक छोटा सा लीवर छोड़ने का कारण बनता है, जो श्रृंखला जारी होने पर भी अपनी सामान्य स्थिति में वापस नहीं ले जाता है। इससे ड्राइवर (या गार्ड) को यह पता लगाना पड़ता है कि एसीपी वास्तव में किसको कोच बना। जब कोच अलग हो जाता है, तो लीवर को मैन्युअल रूप से रीसेट करना होगा।

एसीपी घटनाएं बहुत आम हैं.



thanks @@@@
Similar questions