Science, asked by princekiller, 10 months ago

what is time crystal in hindi with full explanation, where and how it is made​

Answers

Answered by yummi
0

स्फटिक or माणभ

1673 में लंदन में ग्लासहाउस और उसके तुरंत बाद, "फ्लिंट ग्लास" या लीड क्रिस्टल बनाने के लिए एक प्रक्रिया का पेटेंट कराया। रेवेन्सक्रॉफ्ट ने पाया कि पिघलने की प्रक्रिया के दौरान ग्लास के जुड़ने से ग्लास की गुणवत्ता में सुधार हुआ। प्रारंभिक दोषों में कांच की एक धुंधली छटपटाहट और "क्रिज़लिंग" शामिल था। क्रिस्टल में लीड सामग्री बढ़ने से

प्रक्रिया

ग्लास मेकिंग 2,000 साल पुरानी प्रक्रिया है जो उस समय में उल्लेखनीय रूप से बहुत कम बदल गई है। कच्चे माल अनिवार्य रूप से समान हैं, हालांकि क्रिस्टल को सीसा जोड़ने के साथ वर्षों में किए गए प्रयोगों ने उत्पाद में सुधार किया है।

क्रिस्टल "कॉकटेल" को मिलाया जाता है और पिघले हुए क्रिस्टल को 2,192 ° F (1,200 ° C) भट्टी में गर्म किया जाता है। रेड-लेड ऑक्साइड को एक कठिन प्रक्रिया में तेजी से बढ़ते वायु प्रवाह पर भट्ठी में पेश किया जाता है जो शुद्धता के विभिन्न ग्रेड बना सकता है। भट्ठी की स्थितियों को भी सावधानीपूर्वक नियंत्रित किया जाना चाहिए ताकि सीसा पूरी तरह से ऑक्सीकरण हो जाए और धातु के सीसे को न छोड़े, जो न केवल ग्लास को डिस्क्लोज करता है बल्कि भट्ठी के फायरक्ले पर भी हमला करता है। सीसा ग्लास में घनत्व जोड़ता है, इसलिए यह भारी है; साधारण कांच पर यह वजन बढ़ाने से क्रिस्टल के प्रकाश विवर्तन गुणों और क्रिस्टल की ध्वनि या रिंग में परिवर्तन होने पर यह बदल जाता है।

लीड क्रिस्टल को ग्लास से उड़ाया जाता है, लेकिन इसकी मोटाई के कारण, इसे चार से सात कलाकारों की एक टीम की आवश्यकता होती है, जो एथलीटों की किसी भी टीम के रूप में अच्छी तरह से समन्वित होती हैं। क्रिस्टल चेंबर नामक वस्तु के मूल आकार को बनाने के लिए लकड़ी के ब्लॉक और मोल्ड का उपयोग किया जाता है। जैसे ही पिघला हुआ ग्लास सांचे को छूता है, वह तुरंत ठंडा होना शुरू हो जाता है इसलिए ग्लास उड़ाना सेकंड की एक प्रक्रिया है। चैंबर को खोखलेवेयर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसमें एक उद्घाटन होता है जो पेय ग्लास, फूलदान, या डिकंटर का कार्यात्मक हिस्सा है।

ग्लास ब्लोअर की टीम एक निश्चित मोटाई के साथ चैम्बर बनाने के लिए शारीरिक शक्ति, सांस नियंत्रण और निपुणता का उपयोग करती है। यह कौशल केवल अनुभव द्वारा विकसित किया गया है। मोटाई स्वयं वस्तु के लिए उपयुक्त होनी चाहिए, लेकिन कांच में कटे हुए पहलुओं की गहराई तक भी। भट्ठी के पास, अन्य भागों को कक्ष में जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, पिघला हुआ कांच का एक टुकड़ा एक डिकंटर के किनारे से जुड़ा होता है ताकि एक त्वरित गति में एक हैंडल बनाने और सही वक्र को आकार दिया जा सके। दोबारा, कांच खुली हवा में लगभग तुरंत कठोर होना शुरू हो जाएगा।

उस सख्त प्रक्रिया को धीमा करने के लिए, उड़ा हुआ क्रिस्टल टुकड़ा एक एनीलिंग ओवन में स्थानांतरित किया जाता है। यदि क्रिस्टल बहुत जल्दी ठंडा हो जाता है, तो क्रिस्टल में तनाव अलग-अलग हो जाएगा, क्योंकि मोटाई अलग-अलग होती है और क्रिस्टल बहुत तेजी से सिकुड़ते हैं। टुकड़े के आकार और विन्यास के आधार पर एनीलिंग प्रक्रिया 2-16 घंटे से होती है।

कूल्ड क्रिस्टल अब ग्लास कटर के लिए एक "रिक्त कैनवास" है। काटने के लिए तैयार करने के लिए, पैटर्न को बर्तन पर खींचा जाता है, आमतौर पर लाल-सीसा और तारपीन के साथ। फिर डिज़ाइन को आवश्यक किनारों के प्रकार के आधार पर अलग-अलग किनारों से सुसज्जित एक बिजली से चलने वाले पहिये के साथ लगाया जाता है। ये कट सरफेस मोटे होते हैं और लंबे या उतने गहरे नहीं होते जितने कटे हुए होते हैं। कटर सच्चे कलाकार हैं जो पैटर्न, विवरण और कटौती के लिए दृष्टि, महसूस, शारीरिक शक्ति और उनकी असाधारण स्मृति का उपयोग करते हैं। कटौती के प्रकार वेज और फ्लैट कट हैं। वेज कट्स को डायमंड-टिप्ड व्हील्स के साथ बनाया गया है और डीप फेससेट तैयार किए गए हैं। फ्लैट कटौती एक ही उपकरण के साथ की जाती है लेकिन उतने नहीं होते हैं; वे गहरी कील कटौती के साथ इसके विपरीत प्रदान करते हैं।

चौरसाई प्रक्रिया में, एक सैंडस्टोन व्हील का उपयोग किसी न किसी कटौती को तैयार करने के लिए किया जाता है; इस प्रक्रिया के इस भाग के लिए सबसे बड़ी कुशलता की आवश्यकता होती है क्योंकि यह तैयार डिज़ाइन को स्थापित करता है

अंत में, तैयार बर्तन को सल्फ्यूरिक और हाइड्रोफ्लोरिक एसिड के मिश्रण में डुबोकर पॉलिश किया जाता है। एसिड स्नान वस्तु की पूरी सतह पर हमला करता है और एक चमकदार और समान खत्म होते हुए बहुत पतली परत को हटा देता है।

इंटैग्लियो की प्रक्रिया, जिसमें छोटे तांबे के पहियों का उपयोग किया जाता है, जो धीरे-धीरे घूमकर पोर्ट्रेट या अन्य चित्र और जानकारी को ऑब्जेक्ट में डालते हैं, कुछ टुकड़ों को उकेरने के लिए भी उपयोग किया जाता है। अधिकांश उत्कीर्ण टुकड़े, बड़े खेल ट्राफियों की तरह, कमीशन पर पूरा होने वाले एक तरह के आइटम हैं। उन्हें उत्कीर्णन के कई घंटों की आवश्यकता हो सकती है। तैयार टुकड़ा का निरीक्षण और ऑब्जेक्ट को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन की गई सामग्रियों में सावधानीपूर्वक निरीक्षण और पैक किया गया है

Hope this helps u

Attachments:

princekiller: TIME CRYSTAL is a state of matter
Similar questions