Hindi, asked by Amityadavkv5087, 11 months ago

When i was in bangalore in vacation essay in hindi?

Answers

Answered by arshuuusk04
0

बैंगलोर शहर को भारत की सिलिकॉन घाटी के रूप में जाना जाता है। यह एक दिमाग नहीं है कि आईटी कंपनियां बैंगलोर की जीडीपी (और साथ ही कर्नाटक जीडीपी) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस क्षेत्र में लगभग दो दशकों के प्रभावशाली विकास ने बैंगलोर के चेहरे को काफी बदल दिया है - परिदृश्य और आबादी कई गुना बढ़ गई है। इस निर्बाध वृद्धि ने बैंगलोर शहर के सीमित और कीमती संसाधनों पर बहुत दबाव डाला - जैसे पानी, वानिकी, बिजली आदि।

प्राकृतिक गिरावट के रूप में, जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हुई है। चाहे वह सड़कों पर भीड़भाड़ हो, अनियमित जल आपूर्ति (पानी की गुणवत्ता को अकेला छोड़ दें), जल निकायों का अभूतपूर्व संकोचन, अधिक सामाजिक आर्थिक विभाजन, बैंगलोर ने यह सब देखा है!

यह परियोजना उपर्युक्त रुझानों में से कुछ को अर्हता प्राप्त करने और निर्धारित करने के लिए सबसे अधिक प्रयास करती है। इनपुट मुख्य रूप से माध्यमिक अनुसंधान से प्राप्त हुए हैं - अनुसंधान रिपोर्ट, सरकारी डेटाबेस, पत्रिका आदि। हमने अपनी कंपनियों में स्थिरता पहल के स्तर का पता लगाने के लिए आईटी पेशेवरों के बीच एक सर्वेक्षण मंगवाया, बंगलौर शहर के सामने दिन-प्रतिदिन की अपनी धारणाएं और पसन्द।

परियोजना के दौरान, हमने महसूस किया है कि डेटा उपलब्धता एक प्रमुख चिंता का विषय है। कारणों को कई गुना किया गया है। एक के लिए, विभिन्न सरकारी आंकड़ों को रिकॉर्ड करने में शामिल सरकारी एजेंसियां हैं जो परियोजना के लिए आवश्यक थीं। कुछ मामलों में, जब आवश्यक डेटा उपलब्ध था, यह या तो अप्रचलित था या वर्षों में पूरी प्रवृत्ति पर कब्जा नहीं किया था या यह एक वृहद स्तर (कर्नाटक राज्य स्तर पर बैंगलोर शहर के स्तर के मुकाबले) था। इन बाधाओं के कारण, इस रिपोर्ट में हमारे द्वारा की गई कुछ टिप्पणियों को निर्धारित करना हमारे लिए मुश्किल हो गया है। हमें उम्मीद है कि कर्नाटक सरकार के अर्थशास्त्र निदेशालय और सांख्यिकी द्वारा भारतीय सामरिक सांख्यिकीय योजना में भाग लेने के लिए, सरकारी आंकड़ों को केंद्रीकृत करने के लिए (2009 में शुरू) इस लाख में एक बड़ा कदम साबित होगा।

Similar questions