Hindi, asked by Sherry8033, 5 months ago

Who is tulsidass and write to eassy

Answers

Answered by ovitaksale
1

Answer:

here it is

Explanation:

तुलसीदास जी का जन्म सन् 1511 ई. में हुआ था उनके बचपन का नाम रामबोला था। इनके पिताजी का नाम आत्माराम दुबे तथा माता का नाम हुलसी था। अक्सर लोग अपनी मां की कोख में 9 महीने रहते हैं लेकिन तुलसीदास जी अपनी मां के कोख में 12 महीने तक रहे हैं।

जब इनका जन्म हुआ था तो उनके दांत निकल चुके थे और इन्होंने जन्म लेते ही राम नाम का उच्चारण किया जिससे लोगों ने जन्म लेने के तुरंत बाद ही इनका नाम रामबोला रख दिया।

इनके जन्म के अगले दिन ही इनकी माता का निधन हो गया, अब राम बोला के सर से माता का साया हट चुका था। इनके पिता रामबोला कर लेकर चिंतित रहने लगे तथा किसी और दुर्घटनाओं से बचने के लिए इनको चुनिया नामक एक दासी को सौंप दिया और स्वयं सन्यास धारण करने के लिए चले गए।

जब रामबोला 5 वर्ष का हुआ तब चुनिया भी चल बसी। अब रामबोला अनाथ हो गया था। अब रामबोला को अपना जीवन अकेले ही गुजारना था। रामबोला कुछ कार्यों की वजह से आसपास के क्षेत्रों में चर्चित हो गया था।

कुछ समय बाद बहुचर्चित रामबोला नरहरि दास जी को मिला जो आगे चलकर रामबोला के गुरु बने। गुरु नरहरि दास जी रामबोला को अयोध्या उत्तरप्रदेश ले आए और रामबोला का नाम बदलकर तुलसीराम रखा।

तुलसीराम तेज बुद्धि का था, वह एक बार जो सुन लेता था वो उसे कंठस्थ हो जाता था। 29 वर्ष की अवस्था में राजापुर के निकट स्थित यमुना के उस पार उनका विवाह एक सुंदर कन्या रत्नावली के साथ हुआ परंतु गौना नही हुआ।

 

pls mark me as braniest

Answered by Anonymous
1

Answer:

Tulsidas (1511-1623) was an Indian writer. He wrote many books. His most famous book is the Ramacharitamanasa. This book was written in a language called Awadhi, a dialect of Hindi.

Similar questions