Hindi, asked by shivanijadhav4419, 1 year ago

Who was the hitler and nepolian in hindi?

Answers

Answered by swapnil756
0
नमस्कार दोस्त
___________________________________________________________

हिटलर 20 वीं सदी का था, जहां नेपोलियन 1 9वीं था
सदी।

नेपोलियन कार्सिका में फ्रांस के एक द्वीप दक्षिण पूर्व का जन्म हुआ था जबकि हिटलर का जन्म ब्रुनौ-ए-इन में हुआ था जो जर्मनी के साथ सीमा पर ऑस्ट्रिया-हंगरी में एक शहर था।

शारीरिक रूप से बोलते हुए, नेपोलियन की तुलना में हिटलर लम्बे थे:

हिटलर 5'8 "और नेपोलियन 5'6" के आसपास था

नेपोलियन 5 फुट 6 इंच (1.68 मीटर) लंबा, अपने समय के औसत फ़ारसी के मुकाबले लम्बे थे।

नेपोलियन को अक्सर अपने इंपीरियल गार्ड के साथ देखा जाता था, जिसने उस की कमी को समझने में योगदान दिया था क्योंकि इंपीरियल गार्डस औसत ऊंचाई से ऊपर थे

हिटलर की ऊंचाई उसके अंगरक्षक इकाई - द लेबस्टेडेटे-एसएस, जो 6.0 के आसपास थी, में लिखित एक औसत एसएस इंसान की तुलना में कम थी।

दोनों मध्य वर्ग की पृष्ठभूमि से आए थे और उनकी सेनाओं में कॉर्पोरल की रैंकें प्राप्त हुईं।
नेपोलियन ने फ्रांसीसी सेना में सेवा करते हुए अतिरिक्त पदोन्नति अर्जित की और एक तख्तापलट का शुभारंभ करके शक्ति प्राप्त की।

हिटलर ने जर्मन सेना को छोड़ दिया और युद्ध के बाद जर्मनी में कुछ समय के लिए सेना के एक मुखबिर के रूप में सेवा करने के बाद राजनीति में शामिल हो गए। उन्होंने पहला हाथ 1 9 18 में युद्ध के बाद जर्मनी के अराजकता का अनुभव किया

प्रथम विश्व युद्ध के बाद हिटलर एक दयनीय स्थिति में था, लेकिन उनकी वायुमंडलीय क्षमताएं और विश्व युद्ध I में उनकी हार के बाद जर्मन लोगों के मनोदशा को अपनाने और उनका
शोषण करने के विचित्र आदत ने उन्हें सत्ता में चलाया
दोनों बहुत ही महत्वाकांक्षी और कल्पनाशील थे जब यह व्यक्तिगत शक्ति प्राप्त करने के लिए आया था और दोनों अपने देशवासियों को यूरोप के स्वामी बनना चाहते थे।

नेपोलियन फ्रेंच क्रांति के विचारों का प्रचार करना चाहता था:

यूरोप भर में स्वतंत्रता-समानता-भाईचारे उनके पास कुछ शाही प्रहार थे और 2 दिसंबर 1804 को उन्होंने खुद को फ्रांस के सम्राट का दर्जा दिया।

हिटलर "फूहरर" (नेता) और जर्मन सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर के नाम से संतुष्ट थे।

हिटलर पूर्व में स्लेटी भूमि पर जर्मन साम्राज्य का विस्तार करना चाहता था और उसके विश्व के दृष्टिकोण, जो बहुत लोक-लोकतांत्रिक, उदारवादी और सामूहिक विरोधी थे, जातिवाद-अति-राष्ट्रवाद की एक बड़ी खुराक और उप -वादवाद विरोधी मिश्रण।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इस विश्व दृश्य को उस समय अंग्रेजी, फ्रेंच, अमेरिकी और सोवियत (रूसी) विश्व-विचारों के साथ सीधा संघर्ष में आया।

अमेरिकी कभी नेपोलियन के खिलाफ संघर्ष में शामिल नहीं थे ... इंग्लैंड, प्रशिया, ऑस्ट्रिया और रूस ने हार का कारण बना दिया
___________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा
Similar questions