Hindi, asked by khushi631087, 11 months ago

why a.p.j abdul kalam got bharat ratna award tell answer in hindi

Answers

Answered by Anonymous
2
महान भारतीय वैज्ञानिक ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को   तमिलनाडु के रामेशवरम में हुआ और इन्होंने भौतिकी और विमान निर्माण तकनीक की पढ़ाई की। इन्होंने अपने पूरे जीवन भर भारत के प्रधान शोध संस्थान-डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधन और विकास संस्थान) तथा इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान) के वैज्ञानिक के रुप में कार्य किया।

कलाम साहब भारत के मिसाइल कार्यक्रम के मुख्य शिल्पकार थे और इनके अनवरत प्रयास से ही मिसाइल तकनीक के क्षेत्र में भारत एक ताकत के रुप में पहचाना जाता है।

इनके विनम्र और प्रेरणादायी व्यक्तित्व की वजह से, डॉ कलाम को प्रेम से भारत का मिसाइल मैन भी कहा जाता है; इन्होंने कई सारी प्रेरणादायी पुस्तकें भी लिखी जैसे विंग्स ऑफ फायर, इंडिया 2020, इगनाईटेड माइंड्स।

2002 में ये भारत के 11वें राष्ट्रपति के रुप में चुने गये और 2007 तक देश की सेवा की तथा लोगों में अपनी प्रसिद्धि की वजह से लोगों के बीच में इन्हें लोगों का राष्ट्रपति कहा जाता था।

डॉ कलाम देश और विदेश के कई बड़े विश्वविद्यालयों जैसे आईआईटी और आईआईएम में अतिथि प्राध्यापक रहे।


@@@ विज्ञान और रक्षा आधुनिकीकरण के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान के लिये वर्ष 1997 में भारत रत्न से सम्मानिया किया गया। 27 जुलाई 2015 में शिलाँग के विश्वविद्यालय में लेक्चर के दौरान ह्दयघात से उनकी मृत्यु हो गयी।@@@

make me as brainliest.

Similar questions