Science, asked by Sriniu4198, 1 year ago

Why water is essential for life essay in hindi?

Answers

Answered by Anonymous
5
जल प्रकृति की अमूल्य देन है । जीवित रहने के लिए जल अति आवश्यक है । अन्न के बिना हम कई दिनों तक भूखे रह सकते हैं परंतु जल के बिना जीवित रहना असंभव है । जल प्रत्येक जीव की आवश्यकता है । मनुष्य ही नहीं पेड़-पौधे, पशु-पक्षी भी जल के बिना जीवित नहीं रह पाते । जल के बिना तो पूरी वनस्पति ही समाप्त हो जाएगी । यदि जल न होता तो क्या होता? जल के बिना न फसलें होती, न फल, न सब्जियां, न घास-फूस, कुछ भी न होता । चारों ओर क्या होता? कुछ भी नहीं । कोई भी प्राणी जीवित न रहता ।

धरती अनाज उत्पन्न न करती, पशु सास के बिना दूध न देते, हमें पीने के लिए दूध न मिलता । जल दो प्रकार का होता हैँ – एक खारा एवं दूसरा मीठा । पीने वाला जल मीठा होता है । समुन्द्र का पानी खारा और नमकीन ‘होता है । वह पानी पीने के काम नहीं आता । जो पानी बहता रहता ‘है वह सड़ जाता है उसमें से बदबू आती है । उस पानी में अनेक प्रकार के कीड़े? मकोड़े तथा मच्छरों से ही महामारी फैलती है । हमें भी अपने घरों के आसपास, आगे-पीछे पानी खड़ा नहीं होने देना चाहिए । इससे हमारा आस -पड़ोस साफ रहेगा तथा हम तंदुरुस्त रहेंगे ।

हमें पानी की बचत करनी चाहिए । पानी को बर्बाद नहीं करना चाहिए । पानी का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए । पानी के नल को व्यर्थ में ही चलते नहीं देना चाहिए । गर्मियों में पानी की अधिक आवश्यकता होती है । अपने वाहनों को पानी से न धोकर उसे भीगे हुए वस्त्र से ही साफ करना चाहिए । पानी का प्रयोग लापरवाही से नहीं करना चाहिए । बढ़ती आबादी के कारण पानी का प्रयोग भी अधिक होने लगा है । मकान बनाने के लिए, पीने के लिए. स्नान के लिए. कपड़े. बर्तन धोने के लिए पानी को आवश्यकता होती है इसलिए हमें पानी की बचत करनी चाहिए ।

बरसात के दिनों में पानी उबाल कर पीना चाहिए । पानी को उबालकर पीने से उसमें विद्यमान कीटाणु मर जाते हैं । इस प्रकार पेट की बीमारियों से बचा जा सकता है । धरती पर पानी की कमी. है । धरती दिन-प्रतिदिन गर्म हो रही है । ग्लेशियर पिघल रहै हैं जिस कारण नदियों में पानी की कमी होती जा रही है जैसे गंगोतरी ग्लेशियर से गंगा निकलती है । वह तेज धूप तथा गर्मी के कारण पिघल रहा है । वह दिन दूर नहीं जब गंगा नदी सूख जाएगी । उत्तरी तथा दक्षिणी ध्रुव की बर्फ पिघल रही है । इस कारण समुद्र का पानी बढ़ जाएगा तथा उसके आसपास बसे नगर समुद्र में आलोप हो जाएंगे । जल के अनेक लाभ हैं ।

जल केवल हमारी प्यास ही नहीं बुझाते बल्कि इससे बिजली भी पैदा की जाती है । नदियों पर बड़े-बड़े बांध बनाकर पानी को रोका जा रहा है जिससे बिजली पैदा की जाती है । उस पानी को नहरों द्वारा खेती के लिए प्रयोग किया जाता है । बांध के पीछे रोके हुए पानी को झीलों के रूप में बदला जा रहा है जिसमें मछली पालन किया जाता है । यदि हम आज जल सेवन करेंगे तभी हमारा भविष्य सुरक्षित हो पाएगा । वर्तमान मैं पानी की बचत करके हम अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं । हमें देश की खुशहाली के लिए पानी की एक-एक बूंद को बचाना होगा तभी हमारा भविष्य भी सुरक्षित हो पाएगा ।

hope it helped !!☺☺
Similar questions