Hindi, asked by As1162002, 11 months ago

Wonder of science essay in Hindi

Answers

Answered by rkbad58
15

विज्ञान हर नए अनुसंधान के साथ मानव जीवन को अधिक सरल बनाता चला जा रहा है। आज विज्ञान के बढ़ते चहुंओर विकास के कारण मानव दुनिया के हर क्षेत्र में अग्रसर दिखाई दे रहा है। मानव ने विज्ञान की सहायता से पृथ्वी पर उपलब्ध हर चीज को अपने काबू में कर लिया है। विज्ञान की सहायता से हम ऊंचे आसमान में उड़ सकते हैं व गहरे पानी में सांस ले सकते हैं।    

विज्ञान के बढ़ते हुए विकास के कारण ही हम चंद्रमा से लेकर मंगल ग्रह में पहुंच पाए हैं। हाल ही में भारत के मंगलयान का सफलता पूर्वक मंगल की कक्षा में पहुंचना मानव की विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ रही प्रगति का उदाहरण है। पुरातन काल में जो चीजें असंभव सी प्रतीत होती थी। विज्ञान के बढ़ते उपयोग के कारण अब वह साधारण सी महसूस होती हैं।  

 चिकित्सा के क्षेत्र में :  विज्ञान के नए नए शोधों के चलते मानव हर दिन एक नई मुसीबत से छुटकारा पा लेता है। 20 साल पहले मलेरिया जहां जानलेवा बीमारी मानी जाया करती अब विज्ञान की प्रगति के साथ मलेरिया एक आम बीमार बनकर रह गई हैं।  

 विज्ञान ने चिकित्सा व्यवस्था में बहुत प्रगति कर ली है। पिछले सालों से लाइलाज बीमारी मानी जा रही एड्स पर भी वैज्ञानिकों ने धीरे-धीरे पकड़ बनाना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि नई चिकित्सा पद्यति के चलते अब एड्स की पकड़ कमजोर पड़ने लगी है। और माना जा रहा है कि निकट भविष्य में इस जानलेवा बीमारी का जड़ से खात्मा हो जाएगा।  

 यातायात के क्षेत्र में : आज विज्ञान यातायात के क्षेत्र में दिन दूना और रात चौगुना तरक्की कर रहा है। कहां पहले एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए दिनों लग जाते थे। अब हवाई जहाज और तेज रफ्तार की ट्रेनों के दौर में पलक झपकते एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा जा सकता है।  

जहां पहले आम लोगों के लिए ज्यादा किराया होने हवाई यात्रा करना मात्र एक सपना हुआ करता था। आज बदलते दौर के साथ आम लोग भी हवाई यात्रा का किराया वहन कर पाते हैं और हवाई यात्रा का आनंद उठा पाते हैं। पिछले दस सालों में भारत के लगभग हर घर में कार पहुंच गई है जो विज्ञान की प्रगति को सीधे तौर पर बयां करती है।  

 संचार के क्षेत्र में : ऑनलाइन न्यूजपेपर, ऑनलाइन न्यूजसाइट पर एक क्लिक पर खबरों का संसार मौजूद है। वैश्वीकरण के इस दौर में दुनिया के चप्पे-चप्पे की खबर हम अपने मोबाइल की एक बटन दबाते ही जान लेते हैं। फेसबुक, ट्विटर, वाट्सऐप के सहारे चाहे हम अपने सगे संबंधियों से कितने ही दूर क्यों न हों। पर इन सबके माध्यम से अब हम उनसे 24 घंटे जुड़े रह सकते हैं।              

उपसंहार : इस प्रकार विज्ञान के नित नए अविष्कार हमारे जीवन में रोज चमत्कार उत्पन्न कर रहे हैं। हर दिन एक नई खोज, नए उत्पाद से हमारा परिचय होता है जो हमारे जीवन की जटिलता को सरल बना रहे हैं।  


Answered by JeanaShupp
1

Answer:

Explanation:

Wonder of science -  विज्ञान का आश्चर्य

उस उम्र को देखते हुए जब एक आदमी ने एक जीवन की अगुवाई की, जैसे कि हमने देखा कि हम कितने दूर आ गए हैं। इसी प्रकार, मानव जाति का विकास वास्तव में सराहनीय है। इसके पीछे प्रमुख ड्राइविंग बलों में से एक विज्ञान है। यह आपको विज्ञान के आश्चर्य के बारे में सोचता है और यह हमारे जीवन में कैसे एक वरदान साबित हुआ है। सबसे महत्वपूर्ण बात, विज्ञान ने एक महान सभ्यता को विकसित करने में मदद की है।

विज्ञान के लाभ केवल एक क्षेत्र तक सीमित नहीं हैं, लेकिन यह दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगी साबित हुआ है। जब हम विज्ञान और इंजीनियरिंग में नवाचारों के बारे में बात करते हैं, तो बिजली पहली चीज है जो दिमाग में आती है। इसने दुनिया को इसके विकास में मदद की है।

मनुष्य जो भी उन्नति कर सका है, वह सब विज्ञान की सहायता से ही हुआ है। हालाँकि, यह कहना गलत नहीं होगा कि विज्ञान दोधारी तलवार है। यह अपने फायदे और नुकसान के अपने सेट के साथ आता है।

Similar questions