Hindi, asked by vritikamishra4769, 11 months ago

write 1 to 2 page paragraph writing in hindi of dusshera.....

Answers

Answered by Praneeth331
1
यह पर्व पूरे भारत देश में मनाया जाता है। दशहरा को लोग विजयादशमी के नाम से भी जानते है, इसे पूरे भारत के लोग जबरदस्त उत्साह और खुशी के साथ मनाते है। ये भारत के प्रमुख धार्मिक त्योहारों में से एक है। ऐतिहासिक मान्यताओं और प्रसिद्ध हिन्दू धर्मग्रंथ रामायण के अनुसार ऐसा उल्लिखित है कि भगवान राम ने रावण को मारने के लिये देवी चंडी की पूजा की थी। लंका के दस सिर वाले राक्षस राजा रावण ने अपनी बहन शूर्पणखा की बेइज्जती का बदला लेने के लिये राम की पत्नी माता सीता का हरण कर लिया था। तब से जिस दिन से भगवान राम ने रावण को मारा उसी दिन से दशहरा का उत्सव मनाया जा रहा है।
 
कुछ लोग का यह मानना है की माँ दुर्गा ने महिषासुर से लगातार नौ दिनों तक युद्ध करके दशहरे के दिन ही महिषासुर का वध किया। विजयादशमी भगवान राम की रावण पर विजय के रूप में मनाया जाए अथवा दुर्गा पूजा यानी माँ दुर्गा का महिषासुर पर विजय के रूप में, दोनों ही रूपों में यह शक्ति पूजा का पर्व है।

Answered by BrainlyQueen01
5
जैसा कि हम जानते हैं कि भारत त्यौहारों की भूमि है। यहां बहुत से त्यौहार मनाए जाते हैं। प्रत्येक त्यौहार का अपना महत्व होता है। दशहरा पूजा भारत का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है।

यह महान खुशी और उत्साह के साथ दस दिनों के लिए मनाया जाता है। इस त्यौहार में लोग देवी दुर्गा के लिए उपवास करते हैं।

दशहरा को दुर्गा पूजा भी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान राम ने देवी दुर्गा की पूजा नौ दिनों तक की, और दसवें दिन, उन्होंने रावण को मार डाला।

तब से, हम इस उत्सव मना रहे हैं। यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है ।
Similar questions