English, asked by Faheem7442, 11 months ago

Write 5 sentences about chathrapathi shivaji in hindi

Answers

Answered by manas236
6

शिवाजी भोंसले उर्फ़ छत्रपति शिवाजी महाराज एक भारतीय शासक और मराठा साम्राज्य के संस्थापक थे। शिवाजी ने आदिलशाही सल्तनत की अधीनता स्वीकार ना करते हुए उनसे कई लड़ाईयां की थी। शिवाजी को हिन्दूओं का नायक भी माना जाता है। शिवाजी महाराज एक बहादुर, बुद्धिमान और निडर शासक थे। धार्मिक कार्य में उनकी काफी रूचि थी। रामायण और महाभारत का अभ्यास वह बड़े ध्यान से करते थे। वर्ष 1674 में शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ और उन्हें छत्रपति का ख़िताब मिला। आइये उनके जीवनी के बारे में विस्तार से पढ़ते हैं|

Answered by anildeshmukh
4

Mark as a brainlist dood plz

शिवाजी' का जन्म 10 अप्रैल 1627 को शिवनेर के पहाड़ी किले में हुआ था। यह किला पूना के उत्तर में था। उनकी मां का नाम जीजाबाई था। वह एक धार्मिक स्त्री थीं। उन्हें विश्वास था कि उनका पुत्र हिन्दू धर्म और सभ्यता का महान संरक्षक होगा।

शिवाजी के पिता बीजापुर के राजा क़ी नौकरी में थे। वह अधिकतर घर से दूर रहते थे। इसलिए शिवाजी को केवल अपनी मां की संगति मिली। उनको नियमित शिक्षा नहीं मिल सकी। उनकी मां ने उन्हें एक साधारण लड़के के समान पाला। वे रामायण व महाभारत की कहानियां सुनने के शौकीन थे। इन कहानियों का उनके मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ा। उनका देश के प्रति अगाध प्रेम और उनका शक्तिशाली चरित्र इन्ही के कारण था।


Vivekdemon: hello
Vivekdemon: kaha gyab rh rhi ho aap
Vivekdemon: maine aapko Instagram pe dekha
Vivekdemon: but you are not replying to me
Vivekdemon: gussa hai Kya aap humse
Vivekdemon: hello
anildeshmukh: mine father probably deleted all thats why i cant reply and chat
Vivekdemon: ooh
Vivekdemon: hello
anildeshmukh: hiii
Similar questions