Hindi, asked by akshayab761, 3 months ago

Write a 20 line paragraph on Akbar in Hindi.........​

Answers

Answered by havockarthik30
3

Explanation:

प्रस्तावना:

मुगल सम्राटों में अकबर सबसे अधिक महान् शासक था । हजार वर्ष में जितने शासक हुए, उनमें वह महानतम था । शूरता और साहस में उसकी तुलना यूनान के सिकन्दर महान्, फ्रांस के नेपोलियन बोनापार्ट से, तो महत्त्वाकांक्षा में चन्द्रगुप्त मौर्य और शासन-सुधार व जनकल्याण में सम्राट अशोक की तरह, तो राजनीति में स्पेन के फिलिप द्वितीय और फ्रांस के लुई चौदहवें से की जा सकती है ।

एक शासक के रूप में उनकी बड़ी सफलता यह थी कि उन्होंने भिन्न-भिन्न जातियों, राज्यों को एकसूत्र में बांध दिया था । वह एक साहसी सैनिक, वीर योद्धा, सफल सेनानायक, महान् योद्धा, प्रजावत्सल शासक, कलाप्रेमी, साहित्यानुरागी, उदार, सहिष्णु, धार्मिक शासक थे । उनके शासनकाल में प्रजा सुख और शान्ति से जीवन व्यतीत कर रही थी ।

2. अकबर का जीवन वृत्त:

अकबर का पूरा नाम जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर था । उनका जन्म 15 अक्तूबर 1542 को अमरकोट के किले में हुआ था । अकबर की माता का नाम हमीदाबानू बेगम तथा पिता का नाम हुमायूं था । अकबर का बचपन बहुत ही कठिनाइयों में बीता । जब हुमायूं का देहान्त हुआ, तब अकबर राजधानी दिल्ली में नहीं थे ।

परिस्थितियों की गम्भीरता को देखकर बैरमखां ने शोक सभा के पश्चात् मात्र 13 वर्ष की अवस्था में 14 फरवरी सन् 1556 को उनका राज्याभिषेक कर उन्हें मुगल सम्राट घोषित कर दिया था । साम्राज्य में विद्रोह की सम्भावना को देखते हुए हुमायूं की मृत्यु की खबर को 17 दिनों तक गुप्त ही रखा गया था । बैरमखां को ”वकील ए सल्तनत” {प्रधानमन्त्री} बनाया गया ।

14 फरवरी 1556 को राज्यसिंहासन पर आसीन होते ही अकबर को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ा । पंजाब, दिल्ली और आगरा तक उनका राज्य सीमित था, तथापि उसकी सुरक्षा आवश्यक थी । उनके पास संगठित सेना का अभाव था । प्राकृतिक विपदाएं सामने थीं । राजपूतों तथा उनके प्रतिद्वन्द्वियों का विद्रोह सामने था । विश्वासघाती सम्बन्धियों का होना, अकबर का अवस्यक होना, उचित प्रशासनिक व्यवस्था का न होना यह समस्याएं थीं ।

अकबर का यह सौभाग्य था कि उन्हें बैरमखां जैसा योग्य, अनुभवी व ईमानदार संरक्षक मिला, जिसके सहयोग से उन्होंने सर्वप्रथम अपने विरोधी शाहअबुल माली को बन्दी बनाया । पानीपत के द्वितीय युद्ध {1556} में हेमू को पराजित किया । काबुल को सुलेमान मिर्जा के घेरे से मुक्त कराया । अफगानी आदिल सूर को युद्ध में हराना था ।

Answered by bhartiyadav3891
2

tumhare pas toh phele S3 hi bhaut zyada hai

Similar questions