Hindi, asked by tanishkbharti3010200, 7 months ago

Write a 500 words nibandh on saher ki badli tashvir

Answers

Answered by shanvigupta11716
1

शहरों की वृद्धि अपरिहार्य है। आजकल, अत्यधिक विकसित देशों में अधिकांश आबादी शहरों में बहुत कम लोगों के साथ केंद्रित है, जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। प्रवृत्ति यह है कि शहरी क्षेत्र बड़े और बड़े होते जा रहे हैं और उनकी आबादी बढ़ती जा रही है और ग्रामीण इलाकों से बड़े शहरों तक लोगों का प्रवाह रुकने की संभावना नहीं है।

वास्तव में, यह अतीत में ऐसा नहीं था। लगभग 19 वीं शताब्दी तक ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोग रहते थे और औद्योगिक क्रांति के साथ शहरों में बड़े पैमाने पर पलायन शुरू हुआ और इसकी प्रगति जारी रही। उस प्रवास का मुख्य कारण आम तौर पर आज के समय के समान है - रोजगार की तलाश करें जो कि देश के लोगों की बढ़ती संख्या के लिए प्रदान नहीं कर सकता है। यह प्रौद्योगिकियों में प्रगति के कारण था, जिसने खेतों में काम करना अधिक कुशल बना दिया था और इस प्रकार कम श्रम की आवश्यकता थी।

यह प्रवृत्ति, समग्र रूप में, आज तक जारी है। लोग अभी भी ग्रामीण इलाकों से बड़े शहरों में जाते हैं, हालांकि, उनके फैसलों के कारण थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। बिना शक के शहर युवाओं के लिए बहुत आकर्षक लगते हैं और न केवल रोजगार और शिक्षा के मामले में बल्कि संस्कृति और मनोरंजन जैसे क्षेत्रों में भी बेहतर अवसर प्रदान करते हैं। कई ग्रामीण निवासियों के लिए ऐसे स्थान दिखाई देते हैं जहां स्कूल और अस्पतालों तक बेहतर पहुंच के साथ जीवन आसान हो जाता है।

हालांकि, विपरीत दिशा में एक आंदोलन भी देखा जा सकता है। ऐसे लोग हैं जो बड़े शहर के जीवन को छोड़ने और अपने निवास स्थान के रूप में शांत ग्रामीण इलाकों का चयन करने का निर्णय लेते हैं। फिर भी जो लोग ऐसा करते हैं वे आमतौर पर इसे वहन करने के लिए पर्याप्त रूप से समृद्ध होते हैं और इस मामले में, इसे गरीबों द्वारा कुछ असाधारण माना जा सकता है जो बेहतर जीवन की तलाश में बड़े शहरों में जाना जारी रखते हैं।

ऐसा लगता है कि कुछ भी बड़े शहरों के विस्तार और धीरे-धीरे बड़े महानगरों और ग्रामीण इलाकों में बंद होने की प्रक्रिया को बदल नहीं सकता है। हालांकि, भविष्य अप्रत्याशित है। हम इस तरह के कठोर बदलाव के गवाह बन सकते हैं, जो शहरों से ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर पलायन को बढ़ावा देगा। हो सकता है कि प्रदूषण इस हद तक पहुंच जाएगा कि यह शहरी क्षेत्रों को रहने के लिए अनुपयुक्त बना देगा या वैश्विक आपदाओं, परमाणु युद्ध या किसी भयावह बीमारी के प्रकोप जैसे कुछ महत्वपूर्ण हो जाएगा, जिससे ग्रामीण इलाकों और मातृ प्रकृति को एक बड़ा नुकसान होगा।

this may help you

plz mark as brainliest

Similar questions