Hindi, asked by SachinGupta01, 1 month ago

Write a अनुच्छेद on any any of the following topic.
1. मधुर वचन है औषधि l
2. भारत प्रगति के पथ पर चल पड़ा है l

Spammers Stay away !
Best Answer Needed.

Answers

Answered by IdyllicAurora
16

उत्तर ::

भारत प्रगति के पथ पर चल पड़ा है l

हमारा भारत वास्तव में अब विकास के स्तर पर है। एक बार इतिहास पर नज़र डालते हैं। शुरुआत में हमारे देश को 'सोन चिड़िया' कहा जाता था। क्या आपने कभी इसके बारे में फिर से खोजा है? दरअसल इसकी समृद्ध अर्थव्यवस्था और संस्कृति के कारण इसे इस नाम से पुकारा जाता था। भारत की अर्थव्यवस्था पहली बार सबसे अच्छी साबित हुई जब 17 वीं शताब्दी में दुनिया के आर्थिक केंद्र को भारत में स्थानांतरित कर दिया गया था। आजकल लोग विकास के क्षेत्र में जो चाहें कर सकते हैं। लोगों के पास अच्छी आय और कमाई है। यहां तक कि वे अपने भविष्य की योजना के लिए बेहतर बचत करने के लिए विवेकपूर्ण तरीके से खर्च करते हैं। ज्यादातर, लोग अब कृषि के बजाय सेवा क्षेत्र और व्यवसाय क्षेत्र में जाने की इच्छा रखते हैं क्योंकि रोजगार के उन क्षेत्रों में बेहतर समृद्धि दर है। भारत आर्थिक विकास के मामले में दुनिया के शीर्ष 150 देशों में शामिल है। भारत की सकल राष्ट्रीय आय पिछले 10 वर्षों से लगभग 8% बढ़ी है। यह सब भारत के आर्थिक विकास के बारे में था। आइए अब हम लोगों के जीवन स्तर के बारे में बात करते हैं जो कि किसी देश के विकास का एक अनिवार्य घटक है। देश की साक्षरता दर देश के 59% से बढ़कर 73% हो गई है। इससे पता चलता है कि देश की एक बड़ी आबादी अच्छी प्राथमिक शिक्षा के लिए आकांक्षी है और एक सफल भविष्य की आकांक्षा रखती है। साथ ही कई भारतीय छात्र पढ़ाई के लिए विदेश जाने की इच्छा रखते हैं। यहां तक कि वे इसके लिए चयनित हो जाते हैं। देश की गरीबी दर बहुत कम प्रतिशत तक कम हो गई है। इससे पता चलता है कि लोगों की व्यक्तिगत आय अच्छी है। साथ ही जन्म दर की आबादी कम हो गई है जो यह दर्शाता है कि लोगों को परिवार नियोजन के बारे में कुशल ज्ञान है। साथ ही देश के मृत्यु दर में कमी आई है, जो इस बात का सीमांकन करता है कि किसी भी बीमारी के कारण कम लोगों की मृत्यु होती है। यह सब दर्शाता है कि भारत विकास की ओर अग्रसर है।

________________________________

अधिक जानकारी ::

• एक अनुच्छेद लिखने के लिए, आपको विषय के लिए स्पष्ट और नियोजित होना चाहिए।

• इस्तेमाल किए गए शब्द समझने में आसान होंगे लेकिन उन्हें अच्छी शब्दावली का भी होना चाहिए।

• व्याकरणिक शब्दों के बजाय अधिक शाब्दिक शब्दों का उपयोग होना चाहिए।

• पैरा शाप की टोन सूक्ष्म होनी चाहिए और साथ ही यह धाराप्रवाह और नरम होनी चाहिए।

• लाइनें मध्यम होनी चाहिए जो न तो ज्यादा छोटी हो और न ही ज्यादा लंबी हो।

Answered by xXMarziyaXx
2

{\huge{\bold{\underline{Answer:-}}}}

भारत प्रगति के पथ पर:

इतिहास मे “ सोने की चिड़िया “ के नाम से प्रख्यात भारत , आज फिर प्रगति के पथ पर चल पड़ा है। आज भारत पूरे विश्व मे सामाजिक एवं आर्थिक शक्ति के रूप मे उभर रहा एक विकासशील देश है। विज्ञान , शिक्षा , तकनीकी , सभी क्षेत्र मे भारत निरंतर विकास कर रहा है। मंगल गृह के लिए सफलता पूर्वक  यान भेजने के साथ ही भारत अन्तरिक्ष क्षेत्र मे चुनिन्दा देशो मे से एक बन गया है । स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो भारत ने पोलियो नामक बीमारी का देश से उन्मूलन किया है। आज भारतीय सॉफ्टवेयर एवं सूचना प्रोद्योगिकी कंपनियाँ विश्व मे अपना कीर्तिमान बना रही है। भारत की सकाल घरेलू उत्पाद बढ्ने के साथ साथ निर्यात भी काफी बढ़ा है । पेट्रोलियम तेलशोधन कारखाने , स्टील कारखाने, सीमेंट कारखाने , रसायन कारखाने आदि मे निरंतर प्रगति हो रही है । ताप बिजली, परमाणु बिजली , जल विद्दुत एवं सोलर बिजली के क्षेत्र मे भारत एक नई दिशा मे आगे बढ़ा है। परिवहन के  क्षेत्र मे नई नई सदको का विकास किया जा रहा है । कृषि के क्षेत्र मे नई नई तकनीकों के इस्तेमाल से कृषि उत्पादन बढ़ा है । निरंतर प्रगति के कारण ही  पूरे विश्व की नजरे भारत के ऊपर टिकी है, इसीलिए कई विदेशी कंपनियाँ भारत मे आने के लिए इच्छुक हैं।भारतीय समाज भी प्रगति की राह पर है। शिक्षा दर मे वृद्धि हुई है और भारतीयों के जीवन स्तर मे सुधार आया है ।

निरंतर प्रगति के कारण ही  पूरे विश्व की नजरे भारत के ऊपर टिकी है। अगर इसी तरह भारत प्रगति के पथ पर चला तो निश्चित रूप से भविष्य मे सम्पूर्ण रूप से विकसित एवं समृद्ध देश की संज्ञा हासिल कर लेगा।

Similar questions