Hindi, asked by sneha1885, 11 months ago

write a article on illteracy in india in hindi

Answers

Answered by labheshnikam
1
One of the major social problem of India is illiteracy. More than one quarter of adult world population i.e. 889 million is illiterate. Also more than 1000 million children in the developing countries are not attending the schools. The number of illiterates’ is likely to swell in the near future. 1990 was considered as the International Literacy Year by the United Nations General Assembly. This was done so to focus the world attention on the problem and to intensify the efforts to spread education.

भारत की प्रमुख सामाजिक समस्या में से एक निरक्षरता है। वयस्क दुनिया की आबादी का एक चौथाई हिस्सा 88 9 मिलियन अशिक्षित है। विकासशील देशों में 1000 मिलियन से अधिक बच्चे भी स्कूलों में भाग नहीं ले रहे हैं। अशिक्षितों की संख्या निकट भविष्य में सूजन की संभावना है। 1 99 0 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता वर्ष के रूप में माना जाता था। यह समस्या पर दुनिया का ध्यान केंद्रित करने और शिक्षा फैलाने के प्रयासों को तेज करने के लिए किया गया था।
यदि हम आंकड़े देखते हैं, तो हम देखेंगे कि हालांकि दुनिया में वयस्क आबादी में निरक्षरता का प्रतिशत लगातार गिरावट आ रहा है, वैश्विक जनसंख्या वृद्धि के परिणामस्वरूप अशिक्षितों की पूर्ण संख्या में वृद्धि जारी है। महिलाएं अधिक गंभीर रूप से प्रभावित होती हैं। वे सभी वयस्क अशिक्षितों में से 60% का गठन करते हैं और इसकी गणना की गई है कि दुनिया के 98% अशिक्षित गरीब और विकासशील देशों में रहते हैं। तो विकासशील देशों और निरक्षरता के बीच एक बड़ा संबंध है। अविकसित देशों और विकासशील देशों में, निरक्षरता की समस्या सर्वोच्च चोटी पर है। हाल के कुछ अध्ययनों में यह देखा गया है कि परिवारों में जहां मां साक्षर है, बच्चे की मौत और कुपोषण की घटनाएं बहुत कम हैं। इसी तरह कुछ साल के स्कूली शिक्षा वाले गरीब किसानों के बीच कृषि उत्पादन बहुत अधिक है। कई विकासशील देश प्राथमिक शिक्षा का विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कुछ आर्थिक और वित्तीय समस्याओं के कारण वे सफल नहीं थे। कुछ देशों में भी 50% वयस्क पढ़ और लिख सकते हैं। तंजानिया, टोबगा और त्रिनिदाद कुछ ऐसे देश हैं, जहां वयस्क साक्षरता 50% से अधिक है। दूसरी ओर नाइजीरिया, सोमालिया और यमन जैसे कुछ देश हैं जहां 20% से कम वयस्क साक्षर हैं। फ्रांस में अनुमान के मुताबिक 15% वयस्क कामकाजी अशिक्षित हैं। जर्मनी के संघीय गणराज्य का मामला बहुत अलग नहीं है जहां कार्यात्मक रूप से अशिक्षित संख्या 500,000 से 3 मिलियन के बीच है। यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कम से कम 13 मिलियन कार्यात्मक रूप से अशिक्षित वयस्क हैं। कार्यात्मक निरक्षरता समाज के सभी वर्गों को प्रभावित करती है, लेकिन समाज के गरीब वर्गों में कठिन होती है।

labheshnikam: thnxx
sneha1885: where are u from
labheshnikam: i am from surat
sneha1885: okk
labheshnikam: are you marathi
sneha1885: no
labheshnikam: ok
sneha1885: i am punjabi..and..u
labheshnikam: i am marathi.
sneha1885: ohh
Similar questions