Hindi, asked by sanya55, 1 year ago

write a dialogue between two teachers discussing about increasing fashion in students.<br />Please guysss answer in hindi.

Answers

Answered by TheLifeRacer
12
नमस्ते !!!

दो शिक्षक मनोज सिंह और नंदकिशोर सर आपस में बचो के के ड्रेस के ऊपर और शौक़ीन मिजाजी के उप्पर चर्चा करते हुवे ।

★मनोज सर :- सर आजकल बच्चे बहुत ज्यादा शौकीन मिजाजी होते जा रहे है , कोई मोबाइल फ़ोन लेकर विद्यालय आता है कोई बिना ड्रेस के स्कूल में आ जाता है कोई स्कूल बूट की जगह दूसरी बूट पजनकर आता है । मुझे अच्छा नही लग रहा ।

◆नंदकिशोर सर :- हां ये बात तो सही है कि बचो में अनुसाशन हीनता देखि जा रही है । आज से ही बचो में अनसाशन नही नही होगा तो बचो का भविष्य ख़राब हो सकता है ।

मनोज सर :- एक बात और अगर बच्चो में फैशन की चाहत आ गयी तो ओ पड नही पाएंगे । फैशन की दुनिया में खो जाएंगे और यही नही और बच्चे जो अच्छे है वह भी बिगड़ जायेंगे । बच्चे आपस में तुलना करने लगेंगे की किसका ड्रेस अछा है कौन आमिर है कौन गरीब है जिससे बच्चो में समानता ख़त्म हो जायेगी । और पढ़ाई पूरी तरह से बर्बाद हो जायेगा ।

◆नंदकिशोर सर :- नही सर हम इस कभी नही होने देंगे बच्चो की जिम्मेवारी हमारी है हमे बचो को अनुशासन में रखना होगा उनको प्रोत्सहित करना होगा , उनके गार्जिवन से बात करेंगे जो बच्चे फैशन की दुनिया में खो चुके है । ये कुछ साल का फैशन कुछ दिनों की खेल कूद बच्चो की पूरी जीवन को बर्बाद करेगा ।

★मनोज सर :- हां ये बात सही है अगर कुछ साल ही बच्चे अच्चे से पढ़ लेंगे और जब नौकरी लग जाएगी तो पुरे जीवन ही मजे से जीवन जियेंगे कुछ साल का मेहनत और पूरे जीवन आराम की जिंदगी , उनको अपने समय को अभी पढाई में ही इन्वेस्ट करना चाहिए । आज हमारे बच्चे हमसे नाराज होंगे की हमने उनके इच्छा के खिलाप किया लेकिन जब सफलता उनको जब मिलेगी तो वही बच्चे हमे जीवन भर याद करेंगे और जीवन भर खुश रहेंगे ।

◆नंदकिशोर सर :- बहुत बड़ी बात कह दी आपने सर , फैशन की दौर में पढ़ाई नही हो सकती ,हमे बच्चो में स्वस्थ वातावरण का प्रचार प्रसार विकास करना होगा । बच्चो में केवल और केवल पढाई की बाते ही दिमाग में होनी चाहिए ,

★ मनोज सर :- या , तो आज ही हमे कुछ फैसले लेंगे जल्द से जल्द ताकि हम फिर से बचो में केवल पढाई की वातावरण का विकास करे हमे इन सारि चीजो पे पाबंधी लगा देनी चाहिए जो फैशन कि अंधी दौड़ में शामिल है ।

◆नंदकिशोर सर :- आज ही हम अपने विधायल में नोटिस निकालते है , और इन सारी चीजो पे पबंदी लगाते है ।हमे ही अपने कदम बढ़ाने होंगे अपने देश के भविष्य के लिए ।

पढ़ेंगे बच्चे तो बढ़ेंगे बच्चे , अपने भविष्य से उम्मीद है कि भारत को एक नयी दिशा दे और अमेरिका , चाइना, जपान को भी पीछे छोड़कर दुनिया में नाम करे ।

जय हिन्द

______________________________

Steph0303: Nice answer
TANU81: Great ~_~
Answered by Anonymous
0

Answer:

refer to this attachment ✅✅

Attachments:
Similar questions