Hindi, asked by Itzraisingstar, 4 months ago

Write a essay in hindi class 9 about bharatiya swatantra sangram??

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

ꜰʀᴏᴍ ɪᴅᴇᴀʟ ɢᴀꜱ ᴇqᴜᴀᴛɪᴏɴ, ᴡᴇ ᴋɴᴏᴡ ᴛʜᴀᴛ ᴠᴏʟᴜᴍᴇ ᴀɴᴅ ᴛᴇᴍᴩᴇʀᴀᴛᴜʀᴇ ᴀʀᴇ ᴅɪʀᴇᴄᴛʟy ᴩʀᴏᴩᴏʀᴛɪᴏɴᴀʟ. ꜱᴏ, ᴀᴛ 127 °ᴄ, ɢᴀꜱ ᴡɪʟʟᴇxᴩᴇʟ ɪᴛ'ꜱ 1/4ᴛʜ ᴠᴏʟᴜᴍᴇ ᴏᴜᴛ ᴏꜰ ꜰʟᴀꜱᴋ.

Answered by Anonymous
2

\huge\fcolorbox{black}{lime}{AnsweR:}

3 जून 1947 को, वाइसकाउंट लुइस माउंटबैटन, जो आख़िरी ब्रिटिश गवर्नर-जनरल ऑफ़ इण्डिया थे, ने ब्रिटिश भारत का भारत और पाकिस्तान में विभाजन घोषित किया। ब्रिटिश संसद के भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम १९४७ के त्वरित पारित होने के साथ, 14 अगस्त 1947 को 11:57 बजे, पाकिस्तान एक भिन्न राष्ट्र घोषित हुआ, और मध्यरात्रि के तुरन्त बाद 15 अगस्त 1947 को 12:02 बजे भारत भी एक सम्प्रभु और लोकतान्त्रिक राष्ट्र बन गया। भारत पर ब्रिटिश शासन के अन्त के कारण, अन्ततः 15 अगस्त 1947 भारत का स्वतन्त्रता दिवस बन गया। उस 15 अगस्त को, दोनों पाकिस्तान और भारत को ब्रिटिश कॉमनवेल्थ में रहने या उससे निकलने का अधिकार था। 1949 में, भारत ने कॉमनवेल्थ में रहने का निर्णय लिया।

आज़ादी के बाद, हिन्दुओं, सिखों और मुसलमानों के बीच हिंसक मुठभेड़े हुई। प्रधान मंत्री नेहरू और उप प्रधान मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने माउंटबैटन को गवर्नर-जनरल ऑफ़ इण्डिया क़ायम रहने का न्योता दिया। जून 1948 में, चक्रवर्ती राजगोपालाचारी ने उन्हें प्रतिस्थापित किया।

पटेल ने, "मख़मली दस्ताने में लोह मुट्ठी" की अपनी नीतियों से, 565 रियासतों को भारतीय संघ में एकीकृत करने का उत्तरदायित्व लिया, व उन नीतियों का अनुकरणीय प्रयोग, जूनागढ़ और हैदराबाद राज्य को भारत में एकीकृत करने हेतु सैन्य बल के उपयोग (ऑपरेशन पोलो) में देखने को मिला।

\large\bold{\bigstar\:MimansA\:here\:\bigstar}

Please thank my answers guys ❤❤❤

Similar questions