Hindi, asked by namita1948, 4 hours ago

write a essay on effect of cyclone yaas in hindi / can anyone help me with this plsss ​

Answers

Answered by kunalbiswal20
2

Answer:

यास तूफान बंगाल की खाड़ी से शुरू होने वाला एक बहुत ही भयंकर व तबाही मचाने वाला तूफान है। सूत्रों से पता चला है कि यह तूफान बंगाल की खाड़ी से निकलकर भारत देश के साथ अलग-अलग राज्यों में अपना प्रभाव दिखाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि पूर्वी तट पर भी इसका भयंकर कहर देखने को मिलेगा।

अभी हाल ही में ताऊ के नाम के तूफान के बाद IMD (Indian Meterological Department) द्वारा इसके कहर मचाने की जानकारी दी गई है।

वाइट फंगस पर निबंध

ऐसा माना जा रहा है कि इम्फन (Emphan Cyclone) तूफान के बाद यास तूफान भी तबाही मचाने में अव्वल दर्जे का होगा। इसके चलते कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

यास तूफान का प्रभाव (Effects)

आईएमडी की सूचना के अनुसार यास तूफान एक गंभीर तूफान के रूप में 26 मई को पश्चिम बंगाल व उड़िसा के क्षेत्रों में तबाही मचाएगा। इसके साथ कई अन्य क्षेत्रों में भी इसके भारी नुकसान देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही साथ भारत देश के 7 राज्यों में भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा।

यह 7 राज्यो में प्रदेश तमिल नाडु, अंडमान एंड निकोबार, झारखंड व केरल के तटवर्ती इलाके भी शामिल है। इसके चलते इन सब जगह पर बचाव के लिए संसाधन इकट्ठे हो चुके हैं।

यास तूफान का नामकरण किसने किया? – (Who named it yaas)

यास तूफान का नामकरण एक चर्चित देश ‘ओमान’ के द्वारा किया गया है जिसकी राजधानी मस्कट व मुद्रा ओमानी रियाल है। ओमान देश के प्रधानमंत्री/सुल्तान महामहिम हैथम बिन तारिक जी हैं।

वही बीते दिन आये ताऊते का नामकरण म्यांमार देश ने किया था जिसकी राजधानी नेपितहो हैं।

Similar questions