India Languages, asked by Jaiakash86, 1 month ago

Write a essay on importance of library in hindi
For 15 marks​

Answers

Answered by shrutisil487
1

Answer:

लाइब्रेरी और इसके उपयोग

लाइब्रेरी और इसके उपयोग या पढ़ने के सुख या साथी के रूप में पुस्तकें या पुस्तकालय का मूल्य पढ़ना या पढ़ना किताबें और पत्रिका का महत्व

“अगर यूरोप के सभी मुकुट मेरे निपटान पर रखा गया था कि मुझे अपनी पुस्तकों और अध्ययनों को छोड़ देना चाहिए, तो मुझे मुकुटों को दूर करना चाहिए और किताबों से खड़ा होना चाहिए।”

– ईएनएलॉन

“एक अच्छी किताब एक अनमोल जीवन है- एक मास्टर-आत्मा का अभिवादन, प्रबल और जीवन से परे जीवन के लिए उद्देश्य।”

– मिल्टन

एक पुस्तकालय एक शैक्षिक संस्था का दिल और आत्मा है। एक कॉलेज या स्कूल का पुस्तकालय अपनी पुस्तकालय से है वास्तव में, अकेले भवन केवल एक स्कूल नहीं बनाते हैं।

एक लाइब्रेरी किताबों और पत्रिकाओं का एक संग्रह है, लेकिन इसमें कुछ भी नहीं है। एक पुस्तकालय ज्ञान का मंदिर और लोगों के लिए वरदान है। यह वह जगह है जहां ज्ञान संरक्षित है।

एक पुस्तकालय एक शैक्षिक संस्थान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक कॉलेज पुस्तकालय छात्रों को इत्मीनान से घंटों का उपयोग करने के साधन प्रदान करता है। एक पुस्तकालय नए विचारों और नए विचारों के साथ छात्रों के ज्ञान को चौड़ा करता है

प्रत्येक पुस्तकालय में एक रीडिंग रूम संलग्न होता है। यह कई अखबारों और पत्रिकाओं और पत्रिकाओं की सदस्यता लेती है। पाठक ऐसे पेपर पढ़ते हैं जो दृश्य के विभिन्न बिंदुओं को प्रस्तुत करते हैं।

पुस्तकालयों के कई उपयोग हैं एक पुस्तकालय ज्ञान फैलता है गरीब लोगों, विशेष रूप से गरीब छात्रों, जो किताबें खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते, लाइब्रेरी का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर सकते हैं। वे किताबें उधार ले सकते हैं और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। यहां तक कि अमीर मनुष्यों में सभी किताबें नहीं हो सकते हैं और उन्हें पुस्तकालय पर भी निर्भर होना चाहिए।

दूसरे, पुस्तकालय छात्रों को किताबें पढ़ने की आदत विकसित करने के लिए प्रेरणा देता है। पढ़ने के कमरे में एक वातावरण प्रदान करता है जहां हर एक किताबों का अध्ययन करना चाहता है। एक पाठक दुनिया की नई खोजों, आविष्कारों और दिन-प्रतिदिन मामलों के संपर्क में रहता है। अखबार एक पाठक को उसके चारों ओर दुनिया में क्या हो रहा है, उसके संपर्क में रहते हैं।

तीसरा, एक पुस्तकालय न केवल ज्ञान फैलाता है बल्कि उसे संरक्षित भी करता है। पुस्तकालय में रखे पुस्तकों से हम पिछली सभ्यता और संस्कृति के बारे में जान सकते हैं देश की प्रगति के लिए ज्ञान का संरक्षण आवश्यक है। अगर किताबें संरक्षित नहीं हैं तो हर पीढ़ी को शुरुआत से ही काम करना होगा। इस प्रकार पुस्तकालय बहुत उपयोगी सेवा प्रदान करता है। यह विद्वानों को अतीत के सभी ज्ञान देता है।

चौथाई, एक पुस्तकालय हमारे ज्ञान को बढ़ाता है और हमारे दृष्टिकोण को चौड़ा करता है। यह नए तथ्यों नए लोगों के अनुभव और नए लोगों का अनुभव करता है, इस विशाल और विविध दुनिया के नए चमत्कार। हमें पुराने दिनों के मास्टर दिमाग और वर्तमान विश्व के दिमाग के साथ-साथ विभिन्न विषयों पर उनके विचार-बिंदुओं को जानने के लिए बैठने का अवसर मिलता है। ज्ञान एक शक्ति और आनंद दोनों ही है। एक पुस्तकालय, इसलिए, हमें एक वास्तविक संतुष्टि और सुख देता है रॉबर्ट साउथी; एक विद्वान कवि और विद्वान जिन्होंने किताबों की कंपनी में अपना अधिकांश समय बिताया, ने लिखा:

“मेरा कभी असफल दोस्त नहीं हैं वे

दिन के साथ मैं कौन बोलता हूं;

उनके साथ मैं घाटी में बहुत खुश हूं

और दुःख में राहत मांगना। “

इस प्रकार एक लाइब्रेरी, जो ज्ञान का एक भंडार है पेशेवरों, सामान्य पाठकों और शोध छात्रों के लिए उपयोगी है। अच्छा पुस्तकालय के बिना कोई शोध संभव नहीं है। कार्लाइल ने कहा कि हमारे दिनों का एक सच्चा विश्वविद्यालय किताबों का संग्रह है पुस्तकालयों में हमारी सभ्यता और संस्कृति का सार है और इसलिए उन्हें सर्वोत्तम संभव तरीके से बनाए रखा जाना चाहिए।

Answered by Anonymous
1

Answer:

पुस्तकालय एक ऐसी जगह है जहां आपको विभिन्न प्रकार की पुस्तकें मिल सकती हैं।

अगर कोई किताब शुभ है, तो सोचिए कि लाइब्रेरी कितनी आदरणीय हो सकती है, जहां ऐसी हजारों किताबें रखी होंगी!

किसी को किसी भी प्रकार की पुस्तकें मिल सकती हैं जो वह चाहते हैं । यह या तो घर्षण हो सकता है या कल्पना से संबंधित हो सकता है।

पुस्तकालयों के रूप में एक अपने समय खर्च नई किताबें जो पढ़ने की अपनी असली आदत ला सकता है और उसे आध्यात्मिक प्रबुद्ध सकता है की खोज खर्च कर सकते हैं ।

Similar questions