Environmental Sciences, asked by Mansi4130, 1 month ago

write a essay on Republic Day in Hindi in about 250 words.

Do not write irrelevant answers. ​

Answers

Answered by jagtarsinghgill835
2

Answer:

परिचय

भारत में हर साल 26 जनवरी के दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। यह दिन भारत के राष्ट्रीय त्योहार में से एक है जिसे राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है। गणतंत्र दिवस के अलावा गांधी जयंती और स्वतंत्रता दिवस भी भारत के अन्य दो राष्ट्रीय अवकाश हैं। 26 जनवरी1950 के दिन हमारा देश भारतीय संसद में भारत के संविधान के सुदृढीकरण के बाद एक पूर्ण लोकतांत्रिक गणराज्य बना था।

गणतंत्र दिवस कैसे मनाया जाता है

भारत में गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय सेना द्वारा परेड का आयोजन किया जाता है जो कि आम तौर पर विजय चौक से शुरू होती है और इंडिया गेट पर समाप्त होती है। इस दिन भारतीय सशस्त्र बल (सेना, नौसेना और वायु सेना) राजपथ पर परेड करते हुए भारत के राष्ट्रपति को सलामी देते हैं। परेड में भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमताओं को दिखाया गया है जो देश के हथियारों और युद्ध का प्रदर्शन करते हुए नजर आते हैं। इस शानदार प्रदर्शन के बाद प्रत्येक राज्य की संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करने वाली झांकी निकली जाती है। गणतंत्र दिवस के मौके पर स्कूल और कॉलेजों में भी परेड, ध्वजारोहण, भाषण प्रतियोगिताओं, नाटकों और कई अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

निष्कर्ष

गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है जो हमें उन महान नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों की याद दिलाता है जिन्होंने देश के लिए जान देने से पहले

अपने और अपने परिवार के बारे में नहीं सोचा। जो लोकतंत्र हमें मिला है, उसे सभी को महत्व देना चाहिए। भारत के हर एक नागरिक को राष्ट्र के विकास के लिए अपना योगदान देना चाहिए और शांति, प्रेम और सद्भाव का प्रसार करना चाहिए।

Explanation:

its almost of 250 words

mark me as brainliest


Mansi4130: u have copied this from goole
Answered by nupurmahale3
1

Answer:

प्रतिवर्ष 26 जनवरी को हम देश के गणतंत्र दिवस के रूप में मानते हैं। इस दिन हमे अंग्रेजों की गुलामी समाप्त होने के बाद ही गणतंत्र होने का दर्जा प्राप्त हुआ था। 26 जनवरी 1950 को हमारा देश एक प्रजातान्त्रिक गणतंत्र देश बना था। इस दिन हमारे देश में संविधान लागू हुआ था। भारत में हर स्कूल, कॉलेजो या ऑफिस में हर जगह हम गणतंत्र दिवस को बहुत ही उत्साह के साथ मनाते हैं। इस दिन भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता इत्यादि का आयोजन किया जाता है। अगर आप 26 जनवरी पर भाषण की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल बिलकुल सही जगह है। यहाँ गणतंत्र दिवस पर भाषण का एक बहुत ही अच्छा नमूना दिया जा रहा है जिसे विद्यार्थी या अध्यापक या ऑफिस में, गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में इस्तेमाल कर सकते हैं

Similar questions