English, asked by jayprakash7188, 9 months ago

write a letter Dear Bapu you are immortal in 1000 words in hindi​

Answers

Answered by preetykumar6666
7

Letter in Hindi about Bapu you are immortal

प्रेषक: X.Y.Z

को: बापू

प्रिय बापू,

मुझे आशा है कि यह पत्र आपको अच्छे कर्म करते हुए मिलेगा जैसा कि आपने हमेशा किया था जब आप पृथ्वी पर थे। आपका जीवन न केवल भारतीयों के लिए, बल्कि अन्य सभी देशों के लोगों के लिए भी प्रेरणा रहा है। महान कर्म करने से आपका जीवन अमर हो गया है। जब तक इस ग्रह पर जीवन है, न केवल भारतीय, बल्कि दुनिया के लोग आपकी महानता को याद करेंगे। आप कई गुणों, आत्म-कम कार्यों और शांति फैलाने वाले विचारों के प्रतीक हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि आपको पूरी दुनिया ने महात्मा (महान आत्मा) कहा है। लोग पैदा होते हैं; लोग मर जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों के जाने के बाद वे अपने पीछे एक प्रकाश का निशान छोड़ जाते हैं जो कि अनुयायियों के लिए मार्ग को रोशन करता है।

आप एक महान आत्मा थे जिनके दर्शन और विचारधारा ने दुनिया को काफी प्रभावित किया। आपने अहिंसा का अभ्यास किया और आध्यात्मिक रूप से सभी विरोधों का विरोध करने का प्रयास किया। आप आत्म-निर्भरता और स्व-उद्योग के माध्यम से भय, दूसरों पर निर्भरता पर काबू पाने में विश्वास करते थे। आपने अहिंसा और सत्याग्रह का उपयोग करके ब्रिटिश अन्याय, आक्रामकता, उत्पीड़न का सफलतापूर्वक विरोध किया। अंतत: आप अंग्रेजों से आजादी जीतने में सफल रहे। आपके दर्शन और विचारधारा को दुनिया के कई महान नेताओं द्वारा अपनाया गया था। लियो टॉल्स्टॉय, मार्टिन लूथर किंग, नेल्सन मंडेला आदि ने सफलतापूर्वक अपनी शिक्षाओं को अपनाया और अभ्यास किया। दुनिया आधुनिक समय में भी मानव जाति के लिए आपके योगदान को स्वीकार करती है।

आपकी विचारधारा सार्वभौमिक है जो हर समय के लिए प्रासंगिक है। लोग आपकी सूक्ष्म रूप से शक्तिशाली और व्यावहारिक विचारधारा के बारे में बहुत कम जानते हैं। यदि आपकी विचारधारा प्रभावी नहीं होती, तो दुनिया आपको महात्मा की उपाधि से सम्मानित नहीं करती। आपकी सार्वभौमिक और आध्यात्मिक अपील के लिए आपकी विचारधारा दुनिया भर में प्रशंसित है। समकालीन अशांत समय में इसकी प्रासंगिकता अतीत की तुलना में अधिक है।

यदि विश्व में प्रत्येक व्यक्ति, राज्य और देश द्वारा अहिंसा की अपनी प्रसिद्ध विचारधारा का अभ्यास किया जाता है, तो पृथ्वी के मुख से संघर्ष, युद्ध, हिंसा आदि का सफाया हो जाएगा। लोग एक धर्मनिरपेक्ष और खुशहाल दुनिया में रहेंगे!

इसी प्रकार, शाकाहार, सत्यता, स्वशासन, आत्मनिर्भरता, मौन, स्वच्छता आदि का अवलोकन करने पर आपकी विचारधारा आधुनिक समय में लोगों को पीड़ित करने वाली लगभग सभी समस्याओं का समाधान है। अगर व्यवहार में लाया जाए, तो वे आधुनिक व्यक्ति को जीवन का आनंद लेने में सक्षम बनाने की शक्ति रखते हैं। आपके द्वारा किए गए और सिखाए गए कार्यों में प्रेरणा और ज्ञान है। बापू आप सचमुच अमर हो गए हैं। दुनिया की प्रेरणा बनने के लिए धन्यवाद।

आपकी भक्ति,

Similar questions