English, asked by rahulchakraborty54, 5 months ago

Write a letter (in about 100 words) to your Penfriend living abroad about your reaction having received a brand new cycle from school under Sabuj Sathi Prakalpo.
You may use the following points —
[introduction– necessity of cycle– receipt under 'Sabuj Sathi Prakalpa'– your reaction]​

Answers

Answered by nileshdeshmukh774
1

Answer:

मदरसों में नौवीं से बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले अनुमानित 40 लाख छात्रों को साइकिल वितरण की योजना की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि 2015-16 में लगभग 25 लाख छात्रों को कवर किया जाएगा और शेष 15 लाख अगले वित्त वर्ष में।

अब तक, यह योजना माननीय मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं के रूप में "सबूज सारथी" के रूप में प्रसिद्ध है और यह योजना के तहत प्रदान की गई साइकिल के माध्यम से युवा छात्रों को भविष्य में नए करतब हासिल करने के लिए सशक्त देखने की उनकी इच्छा को दर्शाता है। उसने योजना का लोगो भी बनाया जो साइकिल के सामने टोकरी में मजबूती से लगा होता है। माननीय सीएम ने पासीम मेदिनीपुर से अक्टूबर 2015 में वितरण को हरी झंडी दिखाई।

उद्देश्य

इस योजना की कल्पना माध्यमिक शिक्षा तक छात्रों की पहुंच बढ़ाने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ की गई थी। इस योजना के और अधिक होने की उम्मीद है-

स्कूलों में प्रतिधारण बढ़ाने के लिए,

छात्रों को उच्च अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए,

गतिशीलता को बढ़ावा देकर छात्राओं में आत्मविश्वास की भावना जगाना,

परिवहन के लिए पर्यावरण के अनुकूल और स्वस्थ साधनों को बढ़ावा देना।

इन उद्देश्यों को 2030 के एजेंडे के चार सस्टेनेबल गोल्स के साथ जोड़ा गया है। ये SDG3: अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण, SDG4: गुणवत्ता शिक्षा, SDG5: लैंगिक समानता और SDG13: जलवायु क्रियाएं हैं।

प्रशासनिक संरचना

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और पश्चिम बंगाल एससी, एसटी और ओबीसी विकास और वित्त निगम (पूर्व में डब्ल्यूबी एससी और एसटी देव और फिन कॉर्पोरेशन) को क्रमशः "नोडल" विभाग और "कार्यान्वयन एजेंसी" घोषित किया गया है। कार्यान्वयन प्रक्रिया का मार्गदर्शन करने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, स्कूल शिक्षा, अल्पसंख्यक मामलों और मदरसा शिक्षा और सुंदरवन मामलों के विभागों के सचिवों की एक संचालन समिति का गठन किया गया था। खरीद प्रक्रिया के अवलोकन के लिए एक अंतर-विभागीय निविदा समिति का गठन किया गया था। जिला स्तर पर, नोडल अधिकारियों को योजना की जिम्मेदारी देने के लिए पहचाना गया था और एसडीओ, बीडीओ और नगर पालिकाओं के कार्यकारी अधिकारियों को आगे एक समयबद्ध तरीके से कार्यान्वयन के लिए गठबंधन किया गया था।

Similar questions