Hindi, asked by silence56, 10 months ago

write a nibandh on vidyarthi aur computer in Hindi..​

Answers

Answered by cj15031503
1

Answer:

विद्‌यार्थी जीवन को मनुष्य के जीवन की आधारशिला कहा जाता है । इस समय वह जिन गुणों व अवगुणों को अपनाता है वही आगे चलकर चरित्र का निर्माण करते हैं । अत: विद्‌यार्थी जीवन सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है ।

एक आदर्श विद्‌यार्थी वह है जो परिश्रम और लगन से अध्ययन करता है तथा सद्‌गुणों को अपनाकर स्वयं का ही नहीं अपितु अपने माँ-बाप व विद्‌यालय का नाम ऊँचा करता है । वह अपने पीछे ऐसे उदाहरण छोड़ जाता है जो अन्य विद्‌यार्थियों के लिए अनुकरणीय बन जाते हैं ।

एक आदर्श विद्‌यार्थी सदैव पुस्तकों को ही अपना सबसे अच्छा मित्र समझता है । वह पूरी लगन और परिश्रम से उन पुस्तकों का अध्ययन करता है जो जीवन निर्माण के लिए अत्यंत उपयोगी हैं । इन उपयोगी पुस्तकों में उसके विषय की पुस्तकों के अतिरिक्त वे पुस्तकें भी हो सकती हैं जिनमें सामान्य ज्ञान आधुनिक जगत की नवीनतम जानकारियाँ तथा अन्य उपयोगी बातें भो होती हैं ।

Answered by fiza9091
0
My answer

•विद्यार्थी जीवन में इंटरनेट (Internet) का बहुत महत्व है, इंटरनेट (Internet) अनंत संभावनाओं का साधन है जो आपको घर बैठै ही उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने में आपकी सहायता कर सकता है, कंप्यूटर इस शताब्दी के प्रमुख आविष्कारों में से एक है और इंटरनेट (Internet) के साथ यह और भी ताकतवर बन जाता है आईये जानते हैं विद्यार्थी जीवन में इंटरनेट का महत्व | आधुनिक शिक्षा में इंटरनेट का रोल अहम है आप मिनटों में इंटरनेट पर गूगल की सहायता से कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आप कंप्‍यूटर सीख सकते हैं, अगर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं इससे पढाई करने वाले बच्चों को बहुत मदद मिलती है। आप घर बैठे यू्ट्यूब पर वीडियो देखकर कुछ भी बनाना सीख सकते हैं।

Google Classroom जैसे कई इंटरनेट प्राेग्राम है जिसके माध्‍यम से स्टूडेंट और टीचर्स ऑनलाइन मिल सकते हैंं क्‍लासरूम ऐप की मदद से न केवल होमवर्क का रिकॉर्ड रखा जा सकेगा, बल्कि इससे असाइनमेंट की तस्‍वीरें भी खींची जा सकती हैं। इसकी मदद से आप ड्राइंग या प्रोजेक्‍ट वर्क को पीडीएफ फॉरमेट में भी शेयर कर सकते हैं

अगर कोई ऐसा विषय है जिसके टीचर आपके शहर में नहीं हैं तो ऐसे कई बेवसाइट है जहां आप अपनी पंसद के टीचर से मनपसंद विषय पढ सकते हैं, इंटरनेट पर ऐसे कई डिस्टेंस लर्निंग कोर्स उपलब्‍ध है जिन्‍हें आप घर बैठे ही कर सकते हैं सर्टिफिकेट भी प्राप्‍त कर सकते हैं

विद्यार्थी इंटरनेट का भरपूर लाभ उठा सकते हैं, अगर कोई विषय पढकर समझ नहीं आ रहा है तो आप यूट्यूब पर उसका वीडियो देखकर भी समझ सकते हैं, इंटरनेट एक प्रकार से विद्यार्थीयों के लिये स्‍मार्टक्‍लास का काम कर सकता है

फिलहाल विद्यार्थीयों पास इंटरनेट का पावर है, जिससे विद्यार्थी कुछ भी कर सकते हैं, पलभर में कोई भी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैंं।




Please mark it as brainliest
Similar questions