Hindi, asked by anutabepari99, 7 hours ago

write a paragraph on humanity of 100 words in Hindi​

Answers

Answered by gursharanjali
0

Answer:

Humanity can be defined as quality of being human; the peculiar nature of man, by which he is distinguished from other beings. Being human does not mean that an individual possesses humanity. We live in a world that, although it has borders, it is limitless

Answered by ShaikhManeha
1

Answer:

मानवता पर निबंध

मानव एक सामाजिक प्राणी है जो कि एक समाज में रहता है जहाँ उसे सभी से मिल जुलकर रहना होता है। पृथ्वी पर केवल मनुष्य ही एकमात्र ऐसा प्राणी है जो दुसरो के दुखों को आसानी से समझ सकता है और उन्हें कम कर सकता है और यहीं उसका मानवता धर्म है जो कि मनुष्य का सबसे बड़ा कर्म है। अपने लिए कार्य हर व्यक्ति करता है लेकिन उच्च मानव वहीं है जो दूसरों के हित के लिए कार्य करता है और मानवता को दर्शाता है। पहले के लोगों में मानवता की भावना कूट कूट कर भरी होती थी। वह हर सुख दुःख में एक दुसरे के साथ खड़े होते थे।

लेकिन आज के समय के लोग ऐसे हो गए है कि उन्हें दुसरों के दुख से कोई फर्क नहीं पड़ता है अपितु वह अपने हित के लिए दुसरों का अहित करने में भी संकोच नहीं करते हैं। आज का मनुष्य मानवता को भूल बैठा है और पैसा कमाने में लगा हुआ है। वह यह भूल गया है कि जो मनुष्य दुसरों का अच्छा नहीं करता, उनकी सहायता नहीं करता, भगवान भी उसकी सहायता नहीं करते हैं। हमें बच्चों को बचपन से ही मानवता का पाठ पढ़ाना चाहिए ताकि वह हमेशा दूसरों की सहायता करे और मानवता धर्म निभाए।

Explanation:

Hope it helps you

Similar questions