Hindi, asked by munmundas4764, 9 months ago

write a paragraph on Indian seasons in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
2

<body bgcolor =''r''> <font color =red>भारत की ऋतुएँ निबंध व जानकारी Essay on Seasons of India in Hindi – भारत के मौसम

गर्मियों का मौसम (ग्रीष्म ऋतू) Summer Season

वर्ष गर्मियों के साथ शुरू होता है, जब जलती हुई धूप के साथ उसकी चमकदार और प्रखर किरणें पृथ्वी पर उतरती है। गर्मियों में नदियाँ, तालाब और कुऐ आदि सभी सूख जाते है।

हालांकि, यह मौसम विभिन्न प्रकार के फलों में समृद्ध है। इस समय पके हुए आम और कटहल की खूब पैदावार होती है, जिसे हम सभी इस मौसम में ख़ुशी के साथ खाते है।

बरसात का मौसम (वर्षा ऋतू) Rain Season

बरसात के मौसम में हर जगह पानी ही पानी होता है। इस मौसम में भारी बारिश के कारण सभी नदी तालाब पानी में उछाल मरते हुए प्रतीत होते है। वर्षा की संभावनाओं को लेकर आने वाले आकाश में बादलों को देखकर किसानों के दिलों में खुशी की लहर जाग उठती है।

कुएं और तालाब, पूल और नदियाँ, जो गर्मियों में सूख गए थे, वे अब पानी से परिपूर्ण हैं। सूखा खेत भी अब गीला होकर लहलहा रहा हैं, और धान और जूट अब पकने लगी हैं।

शरद ऋतु का प्रारंभ और जाती हुई शरद ऋतु (शरद और हेमंत ऋतू) Autumn season

शरद ऋतु के प्रारंभ एक मनोरम अवसर लाता है। यह खिलते हुए फूलों और ‘मधुर फल’ का मौसम है। इस मौसम में आसमान स्पष्ट और नीला दिखाई देता है। इस समय सफ़ेद बादल एक दूसरे के साथ खेलते हुए प्रतीत होते है। आकाश सुखद धूप में मुस्कुराता हुआ लगता है। हर तरफ खुशहाली और सभी आनन्दित होते है।

यह मौसम लगभग शांत और सुखद होता है और रात के दौरान घास पर ओस की बुँदे इकट्ठा हो जाती है, जो सुबह मोतियों की तरह दिखाई देती है और जाती हुई शरद ऋतु में धान की पैदावार शुरू हो जाती है और बहुतायत में सब्ज़ियाँ बढ़ने लगती हैं।

वसंत ऋतु Spring season

सबसे आखिरी में वसंत ऋतु आती है। जिसे हम ‘मौसम का राजा कहते है। सर्दी की तेज़ ठंड अब चली गयी है – यह मौसम न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है। इस मौसम के दौरान प्रकृति ने अपने भरपूर उपहार प्रदान किये है। वसंत के इस आगमन पर सुखद हवा की ध्वनि शुरू हो जाती है। यह हमारे शरीर और मन को तानोताज़ा अहसास कराती है।

सर्दियों का मौसम (शीत ऋतू) Winter Season

सर्दियों का मौसम वर्ष के सबसे ठंडे चरण को दर्शाता है। सर्दियों के दौरान, पहाड़ी क्षेत्र बर्फ से ढंक जाते है और कभी-कभी तापमान बहुत निम्न स्तर तक चला जाता है। गंभीर मौसम की स्थिति के कारण, लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

Hope it helps you mark as brainliest please

Similar questions