English, asked by MizzQatiL, 16 hours ago

Write a paragraph on topic —
"वनो का मेह्तत्व"

Answers

Answered by amolnagdeve786
4

Explanation:

जैसे ही हमारे दिमाग में वन शब्द आता है, अचानक ही हमारे दिमाग में फलों और फूलों के साथ हरियाली और पेड़-पौधों की तस्वीर सामने आ जाती है। इसलिए सीधे अपनी परिभाषा पर आते हैं, जंगल विभिन्न प्रकार के पेड़ों, जड़ी-बूटियों और झाड़ियों वाली भूमि का एक विस्तृत क्षेत्र है। दुनिया भर में वन धरती का तक़रीबन 30% हिस्सा हैं। वन हमारी प्रकृति द्वारा मानव जाति को प्रदान की जाने वाली बेहद महत्वपूर्ण सुविधा है। यह हमें विभिन्न आवश्यक सेवाएं प्रदान करता है और हमारी कई जरूरतों को पूरा करता है। यह विभिन्न जीवों का घर भी है और तमाम तरह की जनजातियों का भी। जलवायु परिस्थितियों और पेड़ों के प्रकार के आधार पर वन कई प्रकार के होते हैं। यह सदाबहार, पर्णपाती, आंशिक रूप से सदाबहार, शुष्क और उष्णकटिबंधीय हो सकता है।

वन का महत्व

वन बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार का एक स्रोत हैं। कई लोग सक्रिय रूप से सीधे तौर पर या फिर किसी अन्य माध्यम से वन उत्पादों, या तो लकड़ी या गैर-लकड़ी उत्पादों द्वारा अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि निवास स्थान प्रदान करने के साथ, वन हमें जीविका अर्जित करने में भी मदद करते हैं। कुछ लोग जंगलों और पेड़ों की पूजा भी करते हैं, वे इसे पवित्र खांचा कहते हैं, इसलिए यह कहा जा सकता है कि वन का धार्मिक महत्व भी हैं।

हमारे जीवन में वन हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण हैं, यह दर्शाने के लिए नीचे कुछ बिंदु सूचीबद्ध किये गए हैं:

पारिस्थितिक और आर्थिक महत्व

उत्पादक - यह हमें अलग अलग प्रकार का भोजन, फल, साथ ही साथ दवा भी प्रदान करता है। इसके अलावा यह हमें लकड़ी भी प्रदान करता है जो विभिन्न तरह के तैयार उत्पादों के लिए कच्चा माल होता है। लकड़ियाँ विभिन्न उद्योगों के प्रयोग के लिए कच्चा माल है।

सुरक्षात्मक - यह तमाम तरह के जीवों के साथ-साथ जनजातियों के लिए एक निवास स्थान है। इसलिए जैव विविधता को भी बनाए रखता है। यह तक़रीबन 80% स्थलीय जीवों को एक घर प्रदान करता है। जंगल के फर्श का अपना अलग ही मूल्य है, क्योंकि इसमें बहुत सारे डीकंपोज़र और सैप्रोफाइट मौजूद होते हैं।

सामाजिक और मनोरंजन - हमें मौज-मस्ती के लिए एक जगह प्रदान करता है, साथ ही साथ सुखदायक स्थान और इलाज व ध्यान के लिए बेहतर वातावरण भी प्रदान करता है।

वन, वाहनों के उच्च शोर स्तर को अवशोषित करके ध्वनि प्रदूषण को कम करने में मदद करता है।

जलवायु महत्व

वन मृदा अपरदन को कम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, क्योंकि पेड़ों की जड़ें पृथ्वी की सतह परत को काफी मजबूती से जकड लेते हैं और, इस प्रकार मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

वन एक क्षेत्र पर जलवायु के प्रबंधन में मदद करते हैं क्योंकि यह जल चक्र को बनाने में सक्रिय रूप से मदद करता है। यह तापमान नियमित करने में भी मदद करता है।

वन, बहते पानी को नियंत्रित करते हैं, इसे बहने या बर्बाद होने की बजाय इसे अवशोषित कर लेते हैं। यह बहते हुए पानी को अवशोषित करके भूमिगत जल के स्तर को बढ़ाने का भी काम करता है। बाढ़ के दौरान पानी की गति को कम करने में मदद करता है।

कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी ग्रीनहाउस गैसों को अवशोषित करके वन प्राकृतिक प्यूरीफायर की भूमिका निभाते हैं। महासागरों के बाद, वन कार्बन डाइऑक्साइड गैस का दूसरा सबसे बड़ा भंडार है। इस प्रकार ग्लोबल वार्मिंग प्रभाव के स्तर में कमी लाने में वन एक प्रमुख भूमिका निभाते है।

वन कटाई के लिए अग्रणी कारक

वनों की कटाई

कृषि भूमि के लिए वनों की बिना किसी उचित योजना के कटाई

अत्यधिक चराई

लकड़ी और जीवाश्म ईंधन की बढ़ती मांग

वन संरक्षण के उपाय

सक्रिय रूप से अभियान शुरू करना और लोगों को इस परिदृश्य के बारे में जागरूक करना। जन भागीदारी को बढ़ाया जाना चाहिए।

कुछ अन्य विकल्प चुनकर जीवाश्म ईंधन और लकड़ी पर निर्भरता को कम करना।

पुनर्वनरोपण और वनरोपण नीतियां अपनाना।

जंगल की आग पर नियंत्रण।

वन उत्पादों का सतत उपयोग।

निष्कर्ष

वन वह संसाधन है जो मानव के लिए काफी अधिक महत्व रखते है। यह हमें हमारी बुनियादी आवश्यकताओं वाली हर इकाई प्रदान करता है; इसलिए यह हमसे कुछ भी हासिल करने के बजाय हमें लगातार देता ही आ रहा है। हम अपनी प्रकृति के लिए हमेशा कर्ज में डूबे हैं और हमेशा रहेंगे भी। हमें अपने वन संसाधनों के संरक्षण में एक कदम आगे बढ़ाना चाहिए। आज वे उपलब्ध हैं, लेकिन भविष्य में, अगर वे समाप्त हो जाते हैं, तो केवल एकमात्र पीड़ित हम ही होंगे।

प्रकृति के साथ, एक आदमी, इस प्रकृति की एक सबसे सुंदर रचना है। प्रकृति के साथ-साथ एक इंसान पूरी तरह से एक दूसरे पर आश्रित है। पेड़ हमारे पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र की सुंदरता हैं। हमें प्रत्येक जीव के अस्तित्व के लिए उनकी रक्षा करने की आवश्यकता है। उचित वन और वन उत्पाद प्रबंधन नीतियों को लागू किया जाना चाहिए, साथ ही जो लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं उनपर दंड और जुर्माना लगाना चाहिए।

"वन ही जीवन है"

Answered by SiyaMondal
1

Answer:

प्राचीन काल से ही वन मनुष्य के जीवन में विशेष महत्व रखते थे । यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं । हमारे वन पेड़-पौधे ही नहीं अपितु अनेकों उपयोगी जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार हैं ।

वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य तत्व हैं यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पूर्णतया सहायक होते हैं । प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वजों, ऋषियों-मुनियों व संतों के लिए वन तपस्या का प्रमुख स्थान रहा है । इन्हीं वनों में महान ऋषियों के आश्रम रहे हैं जहाँ पर संत एवं उनके शिष्य रहते थे । समाज में इनका विशेष स्थान था जिन्हें लोग पूर्ण श्रद्‌धा एवं विश्वास से देखते थे ।

पूर्व चिकित्सकों एवं वैद्‌यों के लिए वन महान औषधियों का स्त्रोत थे। रामायण की कथा में मेघनाथ के अमोघ अस्त्र के प्रहार से लक्ष्मण का जीवन बचाने के लिए संजीवनी वनों में ही उपलब्ध थी । वृंदावन का भगवान श्रीकृष्ण एवं राधिका के पवित्र प्रेम से सीधा संबंध रहा है । उनका यह संबंध देवी-देवताओं के प्रकृति प्रेम को दर्शाता है ।

वनों में अनेक प्रकार के पेड़-पौधों का भंडार होता है जो विभिन्न प्रकार से मानव के लिए उपयोगी है । पीपल के वृक्ष का हमारे लिए आध्यात्मिक महत्व तो है ही साथ ही साथ यह अत्यंत गुणकारी भी है क्योंकि यह प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन देकर मानव मात्र का कल्याण करता है ।

Similar questions