Hindi, asked by kamalmind1324, 11 months ago

Write a paragraph on vraksharopan ke labh in hindi

Answers

Answered by ggghh76
3

वृक्षारोपण के महत्व पर बार-बार जोर दिया जाता है। इसका कारण है उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई प्रकार के लाभ। पेड़ों के रोपण के मुख्य लाभों में से एक यह है कि वे हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। ऑक्सीजन की उपस्थिति के बिना जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है। पेड़ लगाना इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि उनके पास हानिकारक गैसों को अवशोषित करने की शक्ति है। कार्बन मोनो-ऑक्साइड, सल्फर  

लकड़ी का उपयोग विभिन्न प्रकार के उत्पादों और चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि कई पेड़ हर दिन काट जा रहे हैं। बढ़ती आबादी एक और कारण है कि कई पेड़ों को तेजी से काटा जा रहा है। वनों की जगह को औद्योगिक क्षेत्रों और आवासीय स्थानों में बदला जा रहा है।


यह सही समय है जब सरकार को पेड़ों की कटाई पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए और लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।



Answered by Anonymous
2
✌️✌️ hey mate,



वृक्षारोपण के महत्व पर बार-बार जोर दिया जाता है।
इसका कारण है उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई प्रकार के लाभ।
पेड़ों के रोपण के मुख्य लाभों में से एक यह है कि वे हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।
ऑक्सीजन की उपस्थिति के बिना जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है।
पेड़ लगाना इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि उनके पास हानिकारक गैसों को अवशोषित करने की शक्ति है।
कार्बन मोनो-ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों और वाहनों द्वारा उत्सर्जित धुएं और उद्योगों से निकलते प्रदूषण को पेड़ों की उपस्थिति के कारण काफी हद तक नियंत्रित और शुद्ध किया जाता है।

पेड़ पक्षियों और जानवरों को भी आश्रय प्रदान करते हैं।
गर्मी के दिनों में वे तेज़ सूरज की किरणों से यात्रियों को राहत देते हैं।
पेड़ हमारे ग्रह को रहने लायक बनाते हैं।
हालाँकि पेड़ों द्वारा हमें कई प्रकार के लाभ मिलते हैं और हम उनके बिना हमारी ज़िंदगी की कल्पना नहीं कर सकते पर फिर भी हम उन्हें विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तीव्र गति से काट रहे हैं।

लकड़ी का उपयोग विभिन्न प्रकार के उत्पादों और चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि कई पेड़ हर दिन काट जा रहे हैं।
बढ़ती आबादी एक और कारण है कि कई पेड़ों को तेजी से काटा जा रहा है।
वनों की जगह को औद्योगिक क्षेत्रों और आवासीय स्थानों में बदला जा रहा है।

यह सही समय है जब सरकार को पेड़ों की कटाई पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए और लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।


thanks.....
nice to help you ✌️✌️
Similar questions