Hindi, asked by vamvamtut1900, 1 year ago

Write a short note on how i spent my summer vacation in hindi

Answers

Answered by SharmaDheeraj
0
ग्रीष्म अवकाश के प्रारम्भ होने से पन्द्रह दिन पूर्व ही हमने पढ़ाई में रूचि लेना बन्द कर दिया । हममें से प्रत्येक घूमने जाने की नयी से नयी योजना बनाता । किन्तु इन्सान कुछ सोचता है एवं ईश्वर की इच्छा कुछ और होती है ।

गर्मी की पहली छुट्टी के दिन ही मेरी माँ रसोई में फिसल गयीं एवं उनकी एड़ी की हड्डी टूट गयी । उनकी पूरी टाँग पर प्लास्तर चढ़ गया । उन्हें तीन सप्ताह पूर्ण विश्राम करने की सलाह दी गयी ।  मैं ही अपने परिवार के लिये चाय-नाश्ता व खाना बनाता । मेरे मित्र माँ को मिलने आये तो मुझे उनकी भी आवभगत करनी पड़ी ।

मैं अपनी माँ का पूर्ण साथ देता, उन्हें कहानियाँ सुनता एवं उन्हें प्रसन्न रखने का भरसक प्रयत्न करता ।  मेरी माँ कूलर की सर्द हवा में सहज अनुभव नहीं करती थीं । इसलिये मैं भी उनके साथ पंखे के नीचे ही बैठा रहता । उनका बिस्तर लगाना, उन्हें भोजन परोसना, उनकी कपड़े पहनने में सहायता करना सरल नहीं था ।

क्योंकि कोई पुरुष सदस्य उनकी सहायता नहीं कर सकता था इसलिये सब कुछ मुझे ही करना पड़ता । जब भी उन्हें शौचालय ले जाना पड़ता, उनके प्लास्तर का विशेष ध्यान रखना पड़ता । तीन सप्ताह बीत      गये ।  हमें प्लास्तर कटवाने के लिये उन्हें अस्पताल ले जाना था ।

रोगियों की संख्या बहुत अधिक थी इसलिये हमें बरामदे में लकड़ी की बेन्च पर बैठकर प्रतीक्षा करनी थी । रोगी दर्द से चिल्ला रहे थे ।  कुछ को स्ट्रेचर पर लिटा कर ले जाया जा रहा था । कुछ बहुत तकलीफ से चल पा रहे थे । डाक्टर ने हमें बताया कि माँ को प्लास्तर एक बार फिर लगाना पड़ेगा । मुझे लगा काश, मेरी टांग पर प्लास्तर चढ़ता तो मुझे पूरा दिन बिस्तर पर आराम करने को मिलता ।

कश्मीर से मेरे मित्रों का पत्र आया कि वह वहाँ मजे कर रहे हैं । उन्होंने वहाँ के अच्छे मौसम के विषय में लिखा एवं पहलगाम से ग्लेशियर तक पर्वतारोहण के अनुभव के विषय में भी बताया ।  मैं सोच रहा था काश मैं पंछी होता तो उड़कर उनके पास पहुँच जाता । मेरी मौसी जी माँ के स्वास्थ के विषय में हालचाल पूछने मुम्बई से आयी ।

उनका छोटा बेटा भी उनके साथ था ।  मुझे अब अपने परिवार और अपनी माँ की ही देखभाल नहीं करनी थी अपितु अपनी मौसी एवं उनके शरारती बेटे को भी संभालना था । इस तरह ग्रीष्म अवकाश बीत  गया । माँ, घर परिवार एवं अपने सम्बन्धियों के बीच उनकी देखभाल करते हुये ।

Similar questions