Hindi, asked by pokemon1234567890, 1 year ago

write a short paragraph on india in hindi, very very important

Answers

Answered by haramnahid123
4
भारत एक खूबसूरत देश है जो अपनी अलग संस्कृति और परंपरा के लिये जाना जाता है। ये अपने ऐतिहासिक धरोहरों और स्मारकों के लिये प्रसिद्ध है। यहाँ के नागरिक बेहद विनम्र और प्रकृति से घुले-मिले होते हैं। ब्रिटिश शासन के तहत 1947 से पहले ये एक गुलाम देश था। हालाँकि, हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और समर्पण की वजह से 1947 में भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली। जब भारत को आजादी मिली तो पंडित जवाहर लाल नेहरु भारत के प्रथम प्रधानमंत्री बने और भारतीय झंडे को फहराया और कहा कि “जब दुनिया सोती है, भारत जीवन और आजादी के लिये जागेगा”।

भारत एक लोकतांत्रिक और गणतांत्रिक देश है जहाँ देश की जनता को देश की बेहतरी के लिये फैसले लेने का अधिकार है। भारत इस कथन के लिये एक प्रसिद्ध देश है “विविधता में एकता” क्योंकि विभिन्न जाति, धर्म, संस्कृति और परंपरा के लोग एकता के साथ रहते हैं। ज्यादातर भारतीय स्मारक और धरोहर विश्व धरोहर स्थल से जुड़े हुए हैं।


pokemon1234567890: very very thanks
haramnahid123: 9k
haramnahid123: ls mark as brainlist
pokemon1234567890: you are still helping hand so I can't mark you as brainliest. there is option even
pokemon1234567890: I am very sorry
haramnahid123: thanx
haramnahid123: for brainlist
Answered by ishwarsinghdhaliwal
1
मेरा भारत कृषि प्रधान एक महान देश है । पुरातन युग में इसे सोने की चिड़िया के नाम से पुकारा जाता था।महाप्रतापी राजा दुष्यंत के महावीर पुत्र भारत के नाम पर ही मेरे देश का नाम भारतवर्ष पड़ा है।
यहां पर गंगा ,यमुना ,सतलुज ,कृष्णा, कावेरी, ब्रह्मपुत्र आदि अनेक नदियां बहती हैं ।कश्मीर, नैनीताल, शिमला, कुल्लू, मनाली और दार्जिलिंग आदि प्राकृतिक रमणीय स्थानों ने इसे स्वर्ग से अधिक सुंदर बना दिया है ।
सन् 1947 से पहले यह गुलाम देश था । देशप्रेमियों ने कुरबानी दे कर 15 अगस्त सन् 1947 ई. को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्त कराया । यह दो हिस्सों में बंट गया । इसका दूसरा हिस्सा पाकिस्तान में है । इस विभाजन से मेरे भारत को बहुत क्षति पहुँची । नरसंहार में लाखों स्त्रियाँ की मांग का सिंदूर पोंछ दिया गया ।
भारत के लोगों ने विभिन्न धर्म अपनाए हुए हैं, इसलिए यह धर्म-निरपेक्ष कहलाता है । 26 जनवरी, 1950 से इसने अपना संविधान लागू किया है । इसके संघ में 29 राज्य और 7 केन्द्र शासित क्षेत्र हैं। यह विज्ञान के क्षेत्र में छठे स्थान पर है और अणुशक्ति में सक्षम है । मुझे मेरे देश पर गर्व है।
Similar questions