Hindi, asked by s5a1548kunal7207, 2 months ago

write about critsmas in hindi​

Answers

Answered by nishu23yadavanshi
1

Answer:

क्रिसमस क्रिश्चियन समुदाय का सबसे बड़ा और खुशी का त्योहार है, इस कारण इसे बड़ा दिन भी कहा जाता है। क्रिसमस के 15 दिन पहले से ही मसीह समाज के लोग इसकी तैयारियों में जुट जाते हैं। घरों की सफाई की जाती है, नए कपड़े खरीदे जाते हैं, विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं। इस दिन के लिए विशेष रूप से चर्चों को सजाया जाता है।

Answered by Anonymous
0

Answer:

बच्चे क्रिसमस का बेसब्री से इंतजार करते है। वो मानते है सांता आएगा और उन लोग के लिए ढेर सारा गिफ्ट लाएगा। क्रिसमस एक बड़ा त्योहार है जिसे लोगों द्वारा ठंड के मौसम में मनाया जाता है। इस दिन। पर सभी एक सांस्कृतिक अवकाश का लुत्फ उठाते है तथा इस अवसर सभी सरकारी (स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, शिक्षण संस्थान, प्रशिक्षण केन्द्र आदि) तथा गैर-सरकारी संस्थान बंद रहता है।

सांता रात के समय सभी के घरों में जाकर उनको उपहार बाँटता है खासतौर से बच्चों को वो मजाकिया उपहार देता है। बच्चे बड़ी व्याकुलता से सांता और इस दिन का इंतजार करते है। वो अपने माता-पिता से पूछते है कि कब सांता आयेगा और अंततः: बच्चों का इंतज़ार खत्म होता है और ढ़ेर सारे उपहारों के साथ सांता 12 बजे मध्यरात्रि को आता है।

क्रिसमस ईसाइयों का त्योहार है। यह हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। लेकिन आज के समय में, क्रिसमस का त्योहार धार्मिक सीमाओं को पार कर गया है और दिसंबर वाहक त्यौहारों की भावना में समग्र संस्कृति का प्रतीक बन गया है। क्रिसमस खुशी, शांति और खुशी का मौसम है। यह यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाने के लिए अलग मौसम है। फेस्टिवल क्रिसमस 25 दिसंबर (यीशु के जन्म) से 6 जनवरी (एपिफेनी) तक 12 दिनों तक रहता है।

क्रिसमस 25 दिसंबर को मनाया जाता है। ईसाई लोग क्रिसमस दिवस को यीशु के जन्म की सालगिरह के रूप में मनाते हैं। क्रिसमस का जश्न यीशु के जन्म के बाद शुरू हुआ। पहला क्रिसमस रोम में 336 ईस्वी में मनाया गया था। 300 के दशक में एरियन कॉन्ट्रोवर्सी के कारण क्रिसमस को बहुत लंबे समय तक देखा गया था। इसने 800 ई। के आसपास लोगों का ध्यान आकर्षित किया। सम्राट शारलेमेन के लिए धन्यवाद, जिन्होंने क्रिसमस पर मुकुट प्राप्त किया। 1660 में, क्रिसमस की छुट्टी बनाई गई थी। 1900 के प्रारंभ में एंग्लिकन कम्युनियन चर्च के ऑक्सफोर्ड आंदोलन ने क्रिसमस को पुनर्जीवित किया।

Similar questions
Math, 8 months ago