Hindi, asked by anu7788, 5 months ago

write about hindi language importance in hindi.​

Answers

Answered by Anonymous
1

\huge\mathfrak {Answer:}

अंग्रेजी भाषा के बढ़ते चलन और हिंदी की अनदेखी को रोकने के लिए हर साल 14 सितंबर को देशभर में हिंदी दिवस मनाया जाता है। आजादी मिलने के दो साल बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया था और इसके बाद से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

पिछड़ती हिन्दी भाषा

आज हिंदी भाषा को खुद हिन्दुस्तानी इतनी तवज्जो नहीं देते जितनी एक भाषा को मिलनी चाहिए। अंग्रेजी के अत्यधिक चलन से हमारी हिंदी भाषा दिन प्रतिदिन विलुप्त होती जा रही है। आज के दौर में अगर कोई भी व्यक्ति हिंदी भाषा का इस्तेमाल करता है, तो लोग उस व्यक्ति को अनपढ़ समझने लगते हैं, इसलिए हम सभी अक्सर हिंदी भाषा बोलने से हिचकिचाते हैं। अंग्रेजी भाषा का प्रभाव हम पर इतना ज्यादा हो गया है कि हमे लगता है कि बिना अंग्रेजी भाषा के हम इस दौर में कही पीछे रह जाएंगे। दिन-प्रतिदिन अंग्रेजी भाषा हम पर हावि होती जा रही है।

वर्तमान में हिंदी भाषा को लेकर आए बदलाव

वर्तमान की दृष्टि से देखे तो आज हिंदी भाषा का विस्तार हुआ है। हिंदी भाषा को अब बेहद पंसद किया जाने लगा है। हिंदी भाषा की सहजता और सरलता ने सभी का दिल जीत लिया है, इसलिए विदेशों से भी छात्र हमारी भाषा और संस्कृति को सिखने के लिए लाखों की तादात में भारत आते हैं।

\mathfrak\purple {Hope\: this\: helps\: you...}

Similar questions