Hindi, asked by ravich1005, 9 months ago

Write about potter in Hindi

Answers

Answered by qwerty786194
6

Answer:

एक कुम्हार या मिट्टी के बर्तनों का निर्माता, एक शिल्प कलाकार है जो बर्तन, बर्तन, मग, वास और अन्य प्रकार की कलाकृतियां बनाने के लिए अपनी कलात्मक प्रतिभा का उपयोग करता है। अधिकांश कुम्हार ऐसे कार्यात्मक टुकड़े बनाते हैं जो हर रोज इस्तेमाल के लिए रखे जाते हैं। हालांकि, वे सजावटी टुकड़े भी बना सकते हैं, और कला के काम के रूप में सराहनीय होने का मतलब है। एक कुम्हार मिट्टी के बर्तन बनाने की कला का एक सच्चा मास्टर बनने के लिए दशकों तक प्रशिक्षित कर सकता है; हमेशा के लिए सीखना और उनकी शिल्प में सुधार

कला का निर्माण करने के लिए कुम्हार मिट्टी का उपयोग करता है चुनने के लिए कई प्रकार के माले हैं, प्रत्येक अपनी अद्वितीय गुणों के साथ। एक कुम्हार चुनने वाला मिट्टी उस पर निर्भर करता है जो तैयार उत्पाद को देखना और महसूस करना पसंद करते हैं। इस पेशे में कई अलग-अलग टूल का उपयोग किया जाता है, जिसमें नक्काशी के उपकरण, ढालना, बर्तनों के पहिये और भट्टियां शामिल हैं।

एक कुम्हार लोगों के साथ भी अच्छा होना चाहिए, क्योंकि संभावित ग्राहकों, गैलरी मालिकों, सहकर्मियों और साथी कलाकारों के साथ बातचीत करने में काफी समय लगता है। अच्छे पारस्परिक कौशल होने से कुम्हार के काम को खरीदार को बेचने में मदद मिलेगी, उन लोगों के साथ संबंध बनाने में उनकी सहायता करें, जो अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, और खुद को और कला बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

कई कुम्हार स्वयं कार्यरत हैं, और आमतौर पर अपने खुद के घंटे सेट कर सकते हैं। वे कला दीर्घाओं, शिल्प मेलों, और निजी स्टूडियो शो रूम के माध्यम से व्यक्तियों को अपने कार्यों को बेचकर पैसा कमाते हैं। कुछ भी ऑनलाइन अपने माल बेचते हैं आमतौर पर, स्व-नियोजित बर्तनों के पास एक कला स्टूडियो है जिसमें वे अपना काम करते हैं।

Similar questions