Hindi, asked by yusra1508, 4 months ago

Write about ur favourite tv show in Hindi plz write like an essay if u don’t know plz don’t give wrong answers or useless things if u know then kindly answer thank you ☺️

Answers

Answered by radhakrishnika
0
आज के यांत्रिक युग में दूरदर्शन सबसे अधिक लोकप्रिय हो रहा है । इस पर हर रोज कितने ही कार्यक्रम प्रसारित होते रहते हैं । ये कार्यक्रम बच्चे, युवा नर-नारी और बूढ़ों की रुचि के अनुकूल होते हैं । दोपहर के कार्यक्रम तो बच्चे और महिलाओं के लिए विशेष उपयोगी है ।

दोपहर के भोजन के पश्चात् बच्चे और महिलाएँ इसका बड़ी बेसब्री से प्रतीक्षा करते हैं । नाश्ते के समय का कार्यक्रम भी अच्छा रहता है । दूरदर्शन हर वर्ग को ध्यान रखकर कार्यक्रम दिखाता है कुछ लोग इसमें शास्त्रीय संगीत व नृत्य के कार्यक्रम बड़ी रुचि से देखते हैं तो कुछ लोग पाँप म्यूजिक का आनन्द लेते हैं ।

समाचार, खेल जगत और कृषि जगत से संबन्धित कार्यक्रम भी विशेष रुचि के साथ देखे जाते हैं । यह जितने भी धारावाहिक ( सीरियल ) दिखाता है, वे सभी प्रेरणादायक होते हैं । विशेष रूप से किस्सा शांति का, चाणक्य, भारत की एक खोज, फौजी, जीवन रेखा, मुजरिम हाजिर है, विश्वमित्र, रामायण, महाभारत, गौरव आदि अच्छे कार्यक्रम लगे । इनकी टेली फिल्में भी शिक्षाप्रद और अच्छी होती हैं ।

रविवार को तो सभी प्रसारित कार्यक्रम अच्छे लगने हैं । मेरा सर्वाधिक प्रिय सीरियल है महाभारत । पिछले प्रत्येक रविवार को ‘ महाभारत ’ शीर्षक से यह सीरियल प्रदर्शित किया जाता है । यह कार्यक्रम भारत में रामायण से भी अधिक लोकप्रिय रहा है । इसके दृश्य रामायण से अधिक सुन्दर दर्शाये गये हैं । इसे चार करोड़ से अधिक लोग देखते थे ।

इसकी लोकप्रियता इसी से सिद्ध हो जाती है कि 1989 के लोकसभा चुनावों में जनता की मांग पर मंगलवार को पुन: दिखाया गया है । वास्तव में इस धारावाहिक को कोई भी छोड़ना नहीं चाहता था । चाहे वह कोई बड़ा नेता हो या व्यापारी । इसके पीछे वह आवश्यक कार्य को भी छोड़ देता था । महाभारत के निर्माता-निर्देशक फिल्म जगत के सुप्रसिद्ध निर्देशक बी.आर. चोपड़ा हैं ।

भगवान श्रीकृष्ण, भीष्म पितामह, महात्मा विदुर, धर्मराज युधिष्ठिर, दानवीर कर्ण, वीर अर्जुन, महाबली भीम, दुर्योधन, शकुनि, द्रौपदी तथा कुंती आदि का अभिनय करने वाले कलाकारों को भी इस कार्यक्रम से अत्यधिक लोकप्रियता मिली है । इस कार्यक्रम को देखने के लिए बाल-वृद्ध सभी उत्सुक रहते थे ।

मुझे रामायण काल का साधारण ज्ञान था परन्तु महाभारत मैंने पढ़ी नहीं थी । पाठ्‌य पुस्तक में मैथिलीशरण गुप्त रचित कविता जयद्रथ वध अवश्य पड़ी थी । उसी में वीर अर्जुन श्रीकृष्ण, जयद्रथ और वीर अभिमन्यू पात्रों के विषय में थोड़ा बहुत जान पाया था लेकिन महाभारत देखने पर मुझे अनेक पहलुओं का ज्ञान हुआ है ।









Hope you are satisfied
Follow me for more solutions
Mark as brainlist
Similar questions