Hindi, asked by AnkaniJogendra1529, 9 months ago

Write about your family in hindi 10 lines

Answers

Answered by khalidmoin
1

Answer:

1-mera pariwar ek chota pariwar h.

2 mere pariwar me 7 sadasya h

3 Meri mata,pita,bhai,behen,dada Ji ,Dadi Ji

4 humate pariwar me sab mil Jul kar rehte h

5 hum mil kr Khana khaate h

6 Meri maa aur Chachi Khana banati h

7 mere pita aur Chacha office jaate h

8 Mai aur mere Bhai behen mil kar school jaate

h

9 hum sab Sunday ko Bahar ghumne jaate h

10 hum sab ek dusre ki respect karte h

Answered by Aswinjacobthomas
2

Answer:

मेरा परिवार संयुक्त और बड़ा परिवार है । शहर में रहते हुए भी परिवार के सभी सदस्य साथ-साथ रहते हैं । मेरे परिवार में दादा-दादी, माँ-पिताजी, चाचा-चाची और हम पाँच भाई-बहन हैं । इस तरह कुल मिलाकर मेरे परिवार में ग्यारह सदस्य हैं । परिवार के सभी सदस्य आपस में मैत्रीभाव से रहते हैं । हमारा परिवार एक आदर्श और खुशहाल परिवार है ।

दादा-दादी परिवार के बुजुर्ग एवं सम्मानित सदस्य हैं । परिवार के अन्य सदस्य उनका बहुत आदर करते हैं । उनकी सलाह मानना सभी अपना कर्त्तव्य समझते हैं । दादा जी पहले शिक्षक थे, अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं । वे हम भाई-बहनों को नियमित रूप से पढ़ाते हैं । दादी जी धार्मिक प्रवृत्ति की महिला हैं तथा उनका अधिकांश समय पूजा-पाठ और ईश्वर- भजन में व्यतीत होता है । फिर भी कुछ समय वे परिवार के लिए भी निकालती हैं । वे माँ और चाची को गृहकार्य में यथासंभव सहयोग देती हैं । माँ और चाची को वे परिवार की बहू नहीं बल्कि अपनी बेटी मानती हैं ।

मेरे पिताजी पेशे से होम्योपैथिक डॉक्टर हैं । शहर में उनका अपना क्लीनिक है जहाँ वे नियमित रूप से जाते हैं । उनकी दवा से मरीजों को बहुत लाभ होता है । मेरे

चाचा जी बिजली विभाग में इंजीनियर हैं । इस तरह मेरे परिवार को अच्छी मासिक आय हो जाती है तथा परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति सरलता से होती है ।

Similar questions