Hindi, asked by priyanshkoshta6963, 11 months ago

Write an eassy on Ek video dimag ka hota Hai aur Ek dil ka about 600words

Answers

Answered by Maximus
0
हम सहजता से जानते हैं कि हमारे दिल की अंतर्ज्ञान उच्चतम परिणाम उत्पन्न करती है। लेकिन यदि आप मेरे जैसे हो, तो हो सकता है कि आपने अपने जीवन में किसी बिंदु पर पाया हो कि आपने जो सोचा था उसके बाद आपको दिल के अंदर परेशानी हो गई थी। दिल अक्सर शांत और सामान्य ज्ञान के साथ हमसे बात करता है।


आपका दिल वह जगह है जहां आपका अंतर्ज्ञान झूठ बोलता है। यह उस छोटी आवाज़ का स्रोत है जो आपको मार्गदर्शन करता है, अगर आप इसे देते हैं। आपका दिल वह जगह है जहां आपका सच्चा आत्मा रहता है, आपका उच्च आत्म - वह जो वास्तव में जानता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।


इसलिए हम हमेशा दिल से सोचने, समझने, पढ़ने की बात करते हैं। दिल और दिमाग दोनों ही महत्वपूर्ण है हम सबके लिए मगर दिल ज्यादा महत्त्वपूर्ण है हम सब के लिए। दिल हमारा साथ हर पल रहता है।


Read more on Brainly.in - https://brainly.in
Answered by Anonymous
0
Hey dear friend ,

Here is your answer - -

आप के प्रश्न के अनुसार एक विवेक दिमाग होता है , और एक विवेकशील होता है यह बिल्कुल सही बात है , क्योंकि हमारा जो दिमाग होता है - वह भी एक विवेक का काम करता है और - जो हमारा दिल होता है वह भी एक विवेक बनता है ।

हमारे दिल के विवेक और हमारे दिमाग के विवेक दोनों में बहुत गहरा संबंध होता है , और गहरे विक्रम का संबंध भी होता है । हमें हर समय पर प्रत्येक परिस्थिति में अलग अलग विवेक की जरूरत होती है ।

कई बार उनके ऊपर जहां पर दिमाग के विवेक की आवश्यकता होती है हम वहां पर दिल के विवेक की उपस्थिति कर और उसका उपयोग कर अपने लिए कठिनाइयां और समाज के लिए अंकुश पैदा कर लेते हैं ,

और कई बार उनके ऊपर जहां पर दिल के विवेक की आवश्यकता होती है हम वहां पर दिमाग के विवेक की उपस्थिति कर और उसका उपयोग करें अपने लिए कठिनाइयां और समाज के लिए अंकुश लगा कर लेते है।

हमारे प्राचीन काल में भी दिल और दिमाग क्यों दोनों के ऊपर बहुत गहरा अध्ययन किया गया था ?

हमारे दिल और दिमाग दोनों के ऊपर गहरा अध्ययन किया गया था क्योंकि हमें एक सफल जिंदगी जीने के लिए इन दोनों बिंदुओं की बहुतायत से उपयोग करना पड़ता है यदि कोई जी न्यायाधीश विवेक जहां पर दिमाग का उपयोग करना है उस स्थान पर दिल के विवेक का उपयोग कर अपराधी को सजा कम या उसके अपराध कुछ माफ कर देते हैं इससे अपराधी खुश होता है और उसे पर्याप्त सजा नहीं मिल पाती।

और कहीं कहीं पर जहां पर हैं अपने समाज में दिल के उपयोग की बात का उपयोग करना चाहिए वहीं पर कोई ना कोई दिमाग का उपयोग कर देता है और कोई पूरी बनी बनाई बात बिगड़ जाती है ऐसे कई उदाहरण मिलते हैं हमारे समाज में ।

Thanks ;) ☺☺☺
Similar questions