Hindi, asked by saritasinha368, 8 months ago

write an essay in hindi on the picture given below (100-150words)​

Attachments:

Answers

Answered by shailjasinha523
0

Answer:

The Importance of Plants. ... Plants have the unique ability of producing their own food through a process called photosynthesis. In this process, plants are able to produce macromolecules such as carbohydrates that cannot be produced in animals or humans. .

Explanation:

इसलिए हमने इसमें बताया है कि पेड़ों की सहायता से कैसे हम प्रदूषित वातावरण को ठीक कर सकते है और पेड़ हमारे जीवन में किस प्रकार से महत्व रखते है.

यह निबंध हमने विद्यार्थियों की सहायता के लिए अलग-अलग शब्द सीमा में लिखा है जिसे प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा में निबंध लिखने में आसानी हो.हमारे जीवन में पेड़ों का बहुत अधिक महत्व है क्योंकि मानव सभ्यता का उदय इन्हीं के कारण हुआ है और प्रारंभिक जीवन पेड़ों के समूह (वनों) के बीच में ही व्यतीत हुआ है.

इन्हीं की पत्तियां और शाखाएं लेकर हमने घर बनाए है, इनसे ही हमें खाद्य पदार्थ और ऊर्जा के लिए लकड़ियां प्राप्त हुई है.

वृक्षों से ही हमने हथियार बनाए हैं और उन्हीं की सहायता से शिकार किया है. विज्ञान की शुरुआत भी पेड़ों से ही हुई है क्योंकि जब पहला पहिया बनाया गया था तो वह लकड़ी का ही बनाया गया था.

जिसने विज्ञान और मनुष्य के जीवन में इतनी तेजी से बदलाव ला दिया कि आज उसी पहिए से पेड़ों को रौंदा जा रहा है. यह बहुत ही विडंबना का विषय है कि जिन वृक्षों की वजह से आज हम इतनी सुख समृद्धि से जीवन यापन कर रहे है और स्वच्छ ऑक्सीजन ले रहे है,

बदले में हम उन्हीं का विनाश कर रहे है. यह हिंदी की एक कहावत के अनुसार अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने के जैसा ही है क्योंकि जैसे ही वृक्ष हमारी पृथ्वी से विलुप्त हो जाएंगे उसी समय मानव सभ्यता भी नष्ट हो जाएगी.

hope it helps you

thanku

Similar questions
Math, 8 months ago