Hindi, asked by sugamarora6682, 1 year ago

Write an essay on advantages and disadvantages of internet only 100 words in hindi

Answers

Answered by onkar34
2
पुराने जमाने में इंटरनेट के माध्यम से मात्र वेबसाइट ब्राउज किए जाते थे ईमेल भेजे जाते थे। परंतु आज के इस आधुनिक युग में इंटरनेट को दुनिया के हर एक क्षेत्र में हर टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए कार्य के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। इंटरनेट अब एक प्रकार से मनुष्य की जरूरत बन चुका है।

इंटरनेट ने मनुष्य के जीवन में  जितनी सुविधाएँ दी है उतना ही यह धीरे-धीरे मनुष्य के लिए खतरा बनता जा रहा है। आज इंटरनेट घर-घर तक पहुंच चुका है और बच्चे से बूढ़े हर कोई इसका उपयोग कर रहे हैं। भले ही लोग इंटरनेट को मनोरंजन के रूप में उपयोग कर रहे हैं या व्यापार के लिए इंटरनेट के लाभ और हानियों के बारे में पता होना चाहिए।

30 जून 2017 के एक रिपोर्ट के अनुसार चीन, भारत, अमेरिका, ब्राजील देश में लोग सबसे ज्यादा इंटरनेट का उपयोग करते हैं।लगभग विश्व के सभी देशों मैं इंटरनेट की सुविधा मोबाइल कंपनियां या ब्रॉडबैंड कंपनियां प्रदान करते हैं जिसके लिए वह कंपनियां अपने उपभोक्ताओं से तय किए गए डाटा प्लान के अनुसार पैसे लेती हैं। परंतु उन सभी कंपनियों को  इंटरनेट एक विश्वस्तरीय आर्गेनाईजेशन जिसे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कहा जाता है उन के माध्यम से मिलता है।

Similar questions