Hindi, asked by ishita42572, 10 months ago

Write an essay on कम्प्यूटर: अद्भुत आविष्कार in Hindi please please please please please please please

Answers

Answered by shrishti2911
16

Answer:

मानव जीवन का इतिहास बड़ा पुराना है। दुनिया भर में शायद इंसान ही ऐसा प्राणी है जो अपनी पुरानी यादों और बातों को संजो के रखता है। अब चाहे रामायण हो या महाभारत इंसान अपने अतीत बड़े संभाल के रखता है।

पुराने समय से ही इंसान अपनी बातों को लकड़ी, पत्थर, दीवार और धातु आदि जैसी चीज़ों पर लिखता आया है। पुराने ऋषि और विद्वान तो मोर के पंख की कलम बना कर पत्तों और कागजों पर अपने गृन्थ लिखा करते थे। लेकिन समय के साथ ये सब चीज़ें नष्ट हो जाती थीं।

जब से कम्प्यूटर का जन्म हुआ इंसान की ये समस्या बिल्कुल खत्म हो गयी। अब लोग अपनी सारी जानकारियाँ कम्प्यूटर में सेव करके रख सकते हैं। ये तरीका बिल्कुल सुरक्षित है और इससे डाटा या जानकारी कभी नष्ट नहीं होती। कम्प्यूटर के अविष्कार ने दुनिया में एक क्रांति ला दी है।

डाटा (जानकारी) को सुरक्षित रखना हुआ आसान – अब पहले की तरह कागज पर लिखी हुई चीज़ों के खोने का डर नहीं रहता। आप अपनी फाइल और जानकारियों को सुरक्षित रख सकते हैं और जब मन चाहे उनका उपयोग कर सकते हैं। इसके आलावा कम्प्यूटर में चीज़ें सेव रखना बहुत आसान है। इंसान अब अपने अविष्कार या चिकित्सा या धार्मिक या राजनैतिक आदि सभी प्रकार की जानकारी कम्प्यूटर में सुरक्षित रख सकता है।

hindi essay on computer advantage and disadvantages

hindi essay on computer advantage and disadvantages

आसानी से जानकारियां उपलब्ध हो जाती हैं – पुराने समय में यदि किसी इंसान को कोई जानकारी चाहिए होती थी तो अख़बार या पुस्तकें तलाशनी होती थीं और कई बार तो छोटी सी जानकारी के लिए बड़े पापड़ बेलने पड़ते थे। लेकिन आज इंटरनेट पर आप एक क्लिक में दुनिया की बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी जानकारी देख सकते हो। इस तरह सभी प्रकार की जानकारियां हमें आसानी से उपलब्ध होने लगीं।

पत्र और सन्देश भेजना हुआ आसान – पुराने ज़माने में लोग एक दूसरे से जुड़ने के लिए पत्र का इस्तेमाल करते थे। ये पत्र सही व्यक्ति तक पहुंचने में बहुत समय लेता था और कई बार तो पहुँचता भी नहीं था। लेकिन अब आप एक ईमेल से कुछ सेकेण्ड में अपनी बात दुनिया के किसी भी कोने में पहुँचा सकते हो। इसके अलावा कम्प्यूटर में लिखना, पत्र लिखने से कहीं ज्यादा आसान है।

इंडस्ट्री के क्रांति आई – कप्यूटर के आने से सभी इंडस्ट्री चाहे बैंक हो, चिकित्सा हो, स्कूल हो या कोई सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री हर जगह एक क्रांति जैसी आ गयी है। पहले इंसान को छोटे काम करने के लिए भी बहुत समय देना होता था और ज्यादा मेहनत करनी होती थी। लेकिन अब हर इंडस्ट्री में तेजी से काम होने लगा और नयी चीज़ों का अविष्कार होने लगा| बड़े से बड़े काम कम्प्यूटर आसानी से कर देता है।

रोजगार बढे – चाहे शिक्षा हो या कोई इडस्ट्री, कम्प्यूटर के आने से मार्किट में रोजगार की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है। दुनिया फ़ास्ट हो गयी है, बैंक में पैसे निकालना और डालना बेहद आसान हो गया है। बहुत सारी कम्पनियां तो कप्यूटर साइंस पर ही काम करती हैं। आज हर ऑफिस और कार्यालय में कप्यूटर की जरुरत है।

विद्यार्थियों के लिए वरदान – विद्यार्थियों के लिए तो कंप्यूटर एक वरदान की तरह है। पुराने ज़माने में लोग पढाई के लिए किताब, पत्रिका, अख़बार तक सीमित थे। जिससे उनका ज्ञान भी सीमित रहता था लेकिन अब किसी भी विषय पर आप पूरी जानकारी केवल एक ही क्लिक पर प्राप्त कर सकते हैं और वो भी बिना किसी झंझट के।

इस तरह हम कह सकते हैं कि कम्प्यूटर अब मानव जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। अब कम्प्यूटर के इतने लाभ हैं तो कुछ हानियाँ भी हैं। चलिए अब हम आपको कम्प्यूटर की हानियाँ बताते हैं –

कम्प्यूटर के नुकसान Disadvantage of Computer –

वायरस सबसे बड़ी समस्या – अगर कम्प्यूटर में वायरस आ जाये तो आपकी महत्वपूर्ण जानकारियों को नष्ट होने में 1 मिनट भी नहीं लगेगा। वायरस कम्प्यूटर की सबसे बड़ी कमजोरी है।

हैकिंग की समस्या – आज कल सभी इनफार्मेशन कम्प्यूटर में सेव है तो बहुत सारे हैकर कप्यूटर हैक करके आपकी जानकारियां चुरा सकते हैं। यहाँ तक कि किसी देश की ख़ुफ़िया जानकारी चुराने के लिए हैकिंग करना एक आम बात हो गयी है। हैकिंग से बचाव का अच्छा तरीका अभी तक नहीं मिला है।

साइबर क्राइम – कम्प्यूटर के आने से आज कल साइबर क्राइम बहुत फ़ैल रहा है। इसमें बहुत सारे लोग बैंक से पैसे चुराने या किसी अवैध काम को कम्प्यूटर की मदद से करते हैं। साइबर क्राइम दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

स्वास्थ्य समस्या – कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने वाले लोगों का स्वास्थ्य खराब रहता है। इससे कमर दर्द, आँखों में सूखापन और दर्द, सर दर्द जैसी बीमारियां फ़ैल रही हैं। जो बच्चे दिन भर कम्प्यूटर पर गेम खेलते हैं या जो लोग कम्प्यूटर पर दिन भर बैठ कर नौकरी करते हैं उनके स्वास्थ्य पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इस आधारपर हम कह सकते हैं कि कम्प्यूटर के अच्छे और बुरे दोनों पहलू हैं। यदि किसी चीज़ के फायदे होते हैं तो कहीं ना कहीं उसके नुकसान भी अवश्य होते हैं।

Explanation:

if it's helpful please mark as brainliest

Answered by laraibmukhtar55
11

कंप्यूटर पर निबंध

आज की दुनिया में, यह सोचना लगभग असंभव है कि कोई भी कंप्यूटर के बिना जीवित रह सकता है। वे हर उम्र के लोगों के लिए लगभग दैनिक उपयोग का एक गैजेट बन गए हैं।

आज होने वाले लगभग सभी व्यावसायिक लेनदेन में कंप्यूटर महत्वपूर्ण हैं। कंप्यूटर के आविष्कार से किसी भी क्षेत्र को जो सबसे अधिक फायदा हुआ है, वह इसकी प्रकृति के कारण व्यावसायिक क्षेत्र है।

कंप्यूटरों को महत्व मिला है क्योंकि उन्होंने काम की उत्पादकता और दक्षता में वृद्धि की है।

उनके निजी जीवन के साथ-साथ व्यवसायों और औद्योगिक क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में डेटा कंप्यूटर पर संग्रहीत हैं।

कंप्यूटर ने चिकित्सा के क्षेत्र में भी एक क्रांति ला दी है। न केवल क्लीनिक और अस्पताल डेटा स्टोर कर सकते हैं, बल्कि डॉक्टर कंप्यूटर का उपयोग मरीजों के शरीर को स्कैन करने के लिए भी कर सकते हैं और यहां तक ​​कि सर्जरी भी कर सकते हैं जो कंप्यूटर द्वारा प्रदान की गई चालाकी के बिना ऐसा करने के लिए काफी जटिल और खतरनाक होती।

जटिल गणना करने के लिए डेटा के भंडारण से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुसंधान क्षेत्रों में कंप्यूटर भी महत्वपूर्ण हैं। कंप्यूटरों का महत्व संचार की दुनिया में भी अपरिहार्य है जहां अब दुनिया वास्तव में इस चमत्कारी आविष्कार के कारण एक वैश्विक गांव बन गई है।

कंप्यूटर ने मनोरंजन और मीडिया उद्योगों में भी सहायता की है। कंप्यूटर ने आम जनता को मनोरंजन प्रदान करने की बहुत ही अवधारणा को बदल दिया है।.

Hope it helped.....

Similar questions