Hindi, asked by kumarsingh23790, 1 year ago

Write an essay on mobile phone ki laabh air haani in hindi.Please answer fast

Answers

Answered by ashrafnawaz49
7

मोबाइल फोन की हानि और लाभ

मोबाइल फ़ोन विज्ञान का सबसे बड़ा अविष्कार है l आज के समय मे सभी के पास मोबाइल फ़ोन होता है । मोबाइल फ़ोन के आने के बाद पूरी दुनिया बदल चुकी है।

मोबाइल फ़ोन के कई विशेषताएं है। मोबाइल फ़ोन के जरिये हम कभी भी किसी भी परिवार के सदस्य से ,अपने रिश्तेदार एवं मित्र से बात कर सकते है। मोबाइल फ़ोन में कैमरा ,संदेश भेजने आदि की भी सुविधा होती है। विद्यार्थियों को अपने गृहकार्य में भी सहायता मिलती है।इससे कठिन से कठिन प्रश्नों का हल निकाला जा सकता है। वैपरियों को अपने प्रोडक्ट के जानकारियां लोगो तक पहुचने हेतु मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते हैं। मोबाइल फ़ोन यात्रियों को नए शहर या देश मे अनेक तरह के मदद करता है जैसे रास्ता बताना या दूसरे भाषा की जानकारी देना आदि। आज मोबाइल फ़ोन के बिना कोई भी काम पूरा नही होता । मोबाइल फ़ोन मनोरंजन का भी साधान है। इससे विश्व की सूचनाओ एवं समाचार का भी पता चलता है।

मोबाइल फ़ोन के कुछ हानि भी हैं। कुछ लोग मोबाइल फ़ोन लंबे समय तक इस्तेमाल करते है ,जो उनके स्वास्थ के लिए हानिकारक है ।ये आंखों को भी हानि पहुंचाता है । बच्चे बाहर खेलने के बजाय मोबाइल में खेल खेलते है। कुछ लोग मोबाइल फ़ोन का गलत इस्तेमाल करते है। इससे अपराधियो को भी सहायता मिलती है। मोबाइल फ़ोन से दूसरे के जानकारियां भी चुराई जा सकती है।

हमें मोबाइल फ़ोन से सतर्क रहना चाहिए ।अगर मनुष्य इनका साहू उपयोग करे तो उनके लिए वरदान है।


kumarsingh23790: Thanks Ashrafnawaz
kumarsingh23790: You really saved my day
ashrafnawaz49: It's my pleasure
kumarsingh23790: Are you a student of class 10
ashrafnawaz49: Yeah!
rukhsarparween: Awesome essay
ashrafnawaz49: Thanks a lot
Answered by Medhani272007
2

Hi There!!!

Here's your answer!!!!

आजकल, मोबाइल फोन हमारे जीवन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, जो हमें कई लाभ लाता है लेकिन इसमें कुछ कमीएं भी शामिल हैं। इन दोनों पक्षों पर इस निबंध में चर्चा की जाएगी।

आम तौर पर, मोबाइल फोन निश्चित रूप से बहुत सारे फायदे लाएगा। सबसे पहले, मोबाइल फोन को हमारे दैनिक जीवन में संचार का सबसे तेज़ माध्यम माना जाता है, हम संदेशों को कॉल या भेजकर आसानी से अपने दोस्तों और हमारे रिश्तेदार से संपर्क कर सकते हैं। दूसरा, मोबाइल फोन भी लोगों के लिए मनोरंजन का साधन है। हम मोबाइल फोन पर संगीत सुन सकते हैं और खेल सकते हैं। इसके अलावा, स्मार्टफ़ोन के लिए नवीनतम ऐप्स का उपयोग करके, हम फिल्म देखने के लिए इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं और सोशल नेटवर्क में हमारी प्रोफ़ाइल देख सकते हैं और जहां भी हम हैं, हमारी स्थिति अपडेट कर सकते हैं। अंतिम, अगर हमारे पास एक स्मार्टफोन है, तो हमारा अध्ययन अधिक प्रभावी हो जाता है जैसे कि लुकअप डिक्शनरी, इंटरनेट पर संदर्भ के कई स्रोतों का पता लगाएं जो अध्ययन के लिए उपयोगी हैं।

दूसरी तरफ, मोबाइल फोन भी कई नुकसान है। सबसे पहले, टेलीफोन उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन की आदी हो जाते हैं, यदि वे भी इस पर निर्भर करते हैं, इसके अलावा, मानव संचार की क्षमता सीमित है यदि मोबाइल फोन पार्क में बस बैठकों, बस में कुछ घटनाओं में अधिक मौजूद है ... कुछ लोग केवल संचार के बिना अपने फोन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मोबाइल फोन का उपयोग बहुत अधिक लोगों को बहुत समय लगेगा, न केवल अध्ययन परिणामों पर प्रभाव डालता है, छात्रों को व्याकुलता बनाता है बल्कि यह आंखों के बारे में बीमारी का कारण बनता है। अंतिम, हमें ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे यातायात दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

अंत में, आज हमारे आधुनिक जीवन के लिए मोबाइल फोन जरूरी है। हालांकि यह सहायक है या नहीं, जो इसका उपयोग करने के हमारे तरीकों पर निर्भर करता है। यह बेहतर होगा अगर हम इसे सही उद्देश्य और उचित समय में उपयोग करते हैं।


By a Helper!!!!

#Medhani


Similar questions