Hindi, asked by Abhigyan3011, 1 year ago

write an essay on pratibha palayan : karan aur nivaran in about 300 words.

Answers

Answered by Anonymous
1

किसी देश से शिक्षित और प्रतिभाशाली लोगों का अपने देश को छोड़कर दूसरे देश जाना प्रतिभा पलायन के नाम से जाना जाता है। यह अपने देश की तुलना में अन्य देशों में बेहतर नौकरी की संभावनाओं के कारण होता है। इसके अलावा औद्योगिक या संगठनात्मक स्तरों पर भी प्रतिभा पलायन जैसी स्थिति देखी जा सकती है, जब किसी कंपनी या उद्योग से बड़े पैमाने पर पलायन हो, क्योंकि अन्य कंपनी दूसरी कंपनी के मुकाबले बेहतर वेतन और अन्य लाभ प्रदान करती है। प्रतिभा पलायन देश, संगठन और उद्योग के लिए नुकसान है क्योंकि यह प्रतिभाशाली लोगों को दूर ले जाता है।

शब्द प्रतिभा पलायन का इस्तेमाल अक्सर वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, इंजीनियरों और अन्य उच्च प्रोफ़ाइल पेशेवरों जैसे कि बैंकिंग और वित्त क्षेत्र में प्रवासगमन का वर्णन करने के लिए किया जाता है। उनके देश छोड़ने से मूल स्थान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। भौगोलिक प्रतिभा पलायन के मामले में, विशेषज्ञता के नुकसान के अतिरिक्त, देश में उपभोक्ता व्यय में भी भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए यह देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा नुकसान हो सकता है।

प्रतिभा पलायन एक कहावत या मुहावरा है जो अत्यधिक शिक्षित और प्रतिभाशाली व्यक्तियों के देश छोड़ने का वर्णन करता है। यह मुख्य रूप से किसी देश के भीतर अच्छे रोजगार के अवसरों की कमी का नतीजा है। जब भी आपको प्रतिभा पलायन से संबंधित किसी लेख की आवश्यकता होती है तो इस विषय के साथ आपकी मदद करने के लिए हमने यहां विभिन्न लंबाई के प्रतिभा पलायन पर निबंध उपलब्ध करवाएं हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी प्रतिभा पलायन निबंध को चुन सकते हैं

जहाँ भौगोलिक प्रतिभा पलायन बेहतर वित्तीय संभावनाओं और अन्य देशों में रहने के मानक के कारण होता है वहीँ संगठनात्मक प्रतिभा पलायन ख़राब नेतृत्व, अनुचित कार्य दबाव, कम वेतन पैकेज और व्यावसायिक विकास की कमी के कारण होता है।


Similar questions