Hindi, asked by nitika7320, 1 year ago

Write an Essay on River Ganga in Hindi

Answers

Answered by appidikushalpcpjsm
1

गंगा भारत की नदी है । यह हिमालय से निकलती है और बंगाल की घाटी में विसर्जित होती है । यह निरंतर प्रवाहमयी नदी है । यह पापियों का उद्‌धार करने वाली नदी है । भारतीय धर्मग्रंथों में इसे पवित्र नदी माना गया है और इसे माता का दर्जा दिया गया है । गंगा केवल नदी ही नहीं, एक संस्कृति है । गंगा नदी के तट पर अनेक पवित्र तीर्थों का निवास है ।

Answered by priya41760
7

Answer:

गंगा नदी, हिंदुओं द्वारा पूजी जाने वाली एक पवित्र नदी है , जो अब भारत देश की सबसे प्रदूषित नदियों में से एक है। गंगा नदी भारतीयों के दिल में एक पवित्र स्थान रखती है। गंगा नदी लगभग 1557 मील लंबी (2506 किमी) है। गंगा नदी गंगात्री ग्लेशियर से हिमालय की दक्षिणी ढलानों पर निकलती है, जो समुद्री स्तर से 14,000 फीट ऊपर है। गंगा नदी बनाने के लिए देवप्रयाग में नदियों में भागीरथी और अलकनंदा एक दूसरे से जुड़ते हैं। हिंदुओं ने हमेशा गंगा जल को शुद्ध, पवित्र और पीने योग्य माना है।

कई हिंदू अनुष्ठानों (जन्म से मृत्यु तक) गंगा पानी को बहुत सम्मान दिया जाता है। गंगा नदी को बहुत शुद्ध माना जाता है। 1896 में, एक ब्रिटिश बैक्टीरियोलॉजिस्ट अर्नेस्ट हनबरी हैंकिन ने बैब्रोनियम विब्रियो कोलेरा का परीक्षण किया जो घातक बीमारी कोलेरा का कारण बनता है, और पाया कि यह बैक्टीरिया गंगा के पानी में तीन घंटे के भीतर मर गया। 48 घंटों के बाद भी वही बैक्टीरिया आसुत पानी में बढ़ता जा रहा है।

गंगा के पानी में जीवाणुरोधी (बैक्टीरिया को मारने वाले वायरस) की उपस्थिति को इस गुणवत्ता और इसकी शुद्धता के पीछे कारण माना जाता है। नई दिल्ली में मलेरिया रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह देखा गया था कि गंगा की ऊपरी महत्वाकांक्षाओं से पानी मच्छर प्रजनन की मेजबानी नहीं करता था, और अन्य जल स्रोतों में जोड़े जाने पर मच्छर प्रजनन को भी रोका था।

Similar questions