Hindi, asked by nityapg07, 2 months ago

Write an essay on the topic कोरोना और सुरक्षा in hindi​

Answers

Answered by sharmakartik7788
1

कोरोना एक वायरस जनित बीमारी है। यह बीमारी मानव निर्मित है। कोरोना का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सम्पर्क से और हवा से भी फैलता है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बीमारी को सम्पूर्ण विश्व में चीन के द्वारा फैलाया गया है। जब कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे सारी दुनिया को अपने साये में लेता नजर आया तब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बीमारी को महामारी का रूप दे दिया।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति के लक्षण कोरोना वायरस को वैज्ञानिकों ने कोविड-19 नाम दिया है। कोरोना वायरस अलग-अलग लोगों पर उनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता से अलग-अलग तरीके से प्रभाव डालता है। कुछ लोग घरेलू सामान्य उपचार से ही ठीक हो जाते हैं और कुछ लोगों पर कोरोना पूरी तरीके से हावी हो जाता है। जिनका उपचार अस्पताल में करवाना पडता है। कुछ गम्भीर रूप से ग्रसित हो जाते हैं जिनको लम्बे इलाज और वेंटिलेटर की आवश्यकता पडती है। कोरोना के लक्षण जो प्राथमिक तौर पर व्यक्ति में नजर आते हैं। प्रारम्भिक लक्षण 1. बुखार 2. सूखी खांसी 3. कमजोरी कोरोना वायरस के दूसरी अवस्था के लक्षण 1. बुखार, सूखी खांसी, और कमजोरी के अलावा और भी लक्षण दूसरी अवस्था में नजर आने लगते हैं। 2. सिरदर्द होना, 3. गले में खरास और गला सूखा-सूखा लगने लगता है। 4.धीरे-धीरे आंखों पर सूजन सी महसूस होने लगती है और दो तीन दिन के बाद आंखें आ जाती है परी तरीेके से लाल हो जाती हैं। 5. दस्त हो जाते हैं। 6. शरीर पर लाल चकत्ते हो जाते हैं और खुजली हो जाती है। 7. शरीर में दर्द होने लगता है। 8. कोरोना मरीज को किसी प्रकार का खानें में टेस्ट नहीं आता है। और किसी प्रकार की खुशबू बदबू का एहसास नहीं होता है। 9. कोरोना मरीज के हाथ-पैरों की अंगुलियों पर लाल प्रकार फफोले भी हो जाते हैं।

तीसरी अवस्था में कोरोना मरीज के लक्षण- 1. सांस लेने में परेशानी 2. छाती में तेज दर्द होने लगता है। 3. बोलने और चलने में भी दिक्कत आने लगती है। कोरोना वायरस से बचाव के तरीके 1. कोरोना से संक्रमित क्षेत्र में जाने से बचें। 2. मास्क का प्रयोग करें। 3. तीन चार फुट की दूरी बनाये रखें। 4. किसी अनजानी और अनदेखी वस्तु को छूने से बचें। 5. हाथों को लगातार साबुन से धोएं। 6. जहां तक समभ्व हो घर पर ही रहें। 7. अनावश्यक यात्रा न करें। 8. गर्म खाना खाँयें। वासी भोजन और बाजार में मिलने वाली वस्तुओं को जहाँ तक समभ्व हो खाने से बचें। 9. सुवह खाली पेट गर्म पानी को पीयें। 10. लोंग,चाय, अदरक का काढा बनाकर सेवन करें। 11. साँस लेने में परेशानी हो तो गर्म पानी की भाप लें। 12. फल,सब्जी को 6 घण्टे तक पानी में डालकर रखें। 13. हाथों को नाक या मुँह से न लगायें। 14. घर में किसी व्यक्ति के जुखाम खाँसी होने पर उसे अलग कमरे में सोने की सलाह दें। 15. सेनेटाइजर का लगातार इस्तेमाल करे

Similar questions