Hindi, asked by RudraniAcharya, 10 months ago

write an essay on vriksharopan ka mahatvain Hindi ​

Answers

Answered by Rashmi4444
3

वृक्षारोपण पर्यावरण के लिए अच्छा है। हर कोई जानता है कि पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिसके बिना पृथ्वी पर जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है।

कार्बन डाइऑक्साइड लेने के अलावा पेड़ सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड सहित कई हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं और वातावरण से हानिकारक प्रदूषक को भी फिल्टर करते हैं जिससे हमें ताज़ा और साफ़-सुथरी हवा सांस लेने के लिए मिलती है। वाहनों और कारखानों द्वारा उत्सर्जित धुएं के कारण वायु प्रदूषण की बढ़ती मात्रा केवल तभी नियंत्रित की जा सकती है जब हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे। हालांकि यह कारण एकमात्र नहीं है कि वृक्षारोपण महत्वपूर्ण क्यों है। यह कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है। वृक्षारोपण के कुछ लाभ इस प्रकार हैं।

पक्षियों, जानवरों और मनुष्य के लिए भोजन के रूप में फलों और पत्तियों को प्रदान करना। जैव विविधता को बनाए रखना।

फर्नीचर, दरवाजे, खिड़कियां, बर्तन, स्टेशनरी वस्तुएं और सजावटी वस्तुओं जैसी विभिन्न चीजों के निर्माण के लिए लकड़ी, रबड़ और अन्य कच्ची सामग्रियों का उपयोग किया जाता है।

पानी का संरक्षण

पक्षियों और जानवरों के लिए आवास

वातावरण नियंत्रण

मिट्टी का संरक्षण

हालांकि पेड़ बहुत सारे लाभ प्रदान करते हैं और पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं पर हम इन क्रूरता से काटते जा रहे हैं। इस नुकसान की क्षतिपूर्ति करने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है।


RudraniAcharya: i like it so much thankyou for it
Rashmi4444: welcome
narendarmodi88: thank you bhai
Answered by nikita128
2

Answer:

hope it's help uhhh little bit ☺️✌✌

वृक्षारोपण के महत्व पर समय-समय पर जोर दिया गया है। पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से वृक्षारोपण की आवश्यकता इन दिनों अधिक हो गई है। वृक्षारोपण से तात्पर्य वृक्षों के विकास के लिए पौधों को लगाना और हरियाली को फैलाना है। पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण की प्रक्रिया महत्वपूर्ण क्यों है इसके कई कारण हैं। आपकी परीक्षा में इस विषय के साथ आपकी मदद करने के लिए विभिन्न लंबाई के वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध यहाँ उपलब्ध कराए गए हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध को चुन सकते हैं:

Similar questions